चयन:सामाजिक विज्ञान के अभ्यर्थियों का चयन

सीवान2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिव्यांगों के शिक्षक बनने का सपना हुआ साकार

जिले के प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में दिव्यांगों के शिक्षक बनने का सपना साकार होने लगा। शहर के डीएवी हाई स्कूल, डीएवी मिडिल स्कूल, इस्लामिया हाई स्कूल व वीएम हाई स्कूल केन्द्र पर प्रखंड शिक्षक नियोजन के लिए शनिवार की सुबह काउंसलिंग की गई। काउंसलिंग के लिए इन केन्द्रों पर अभ्यर्थी समय से पहले ही पहुंच गए थे। शनिवार को क्लास छह से लेकर आठवीं तक के सामाजिक विज्ञान विषय के लिए काउंसिलिंग की तिथि निर्धारित थी। डीएवी हाई स्कूल केन्द्र पर पचरुखी प्रखंड शिक्षक नियोजन के लिए प्रक्रिया पूरी हुई। यहां पर शिक्षकों के दो पद हैं। दोनों पदों के लिए चयन पत्र दे दिया गया। जिन अभ्यर्थियों को चयन पत्र दिया गया, उनका टीईटी व प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्र मृल रूप से लिया गया, ताकि उनकी जांच कराई जा सके। इसके अलावा अन्य केन्द्रों पर भी काउंसलिंग के बाद चयन पत्र दिया गया। डीएवी मिडिल स्कूल केन्द्र के बाहर भीड़ भी लगी हुई थी, वहां पर अभिभावक भी आए थे। केन्द्र के बाहर मेधा सूची भी साटी गयी थी।

कई बार पुकारा जा रहा था नाम
काउंसलिंग के पहले लाउड स्पीकर के माध्यम से अभ्यर्थियों को पुकारा जा रहा था। एक बार पुकारे जाने के बाद अभ्यर्थी के नहीं आने पर कुछ देर रुक कर उसका नाम फिर से पुकारा जा रहा था, ताकि अगर पहली बार की आवाज में वह नहीं सुनी हो तो दूसरी बार की आवाज में सुनकर काउंसलिंग में शामिल हो सके।

अधिकारियों की थी पैनी नजर
केन्द्रों पर मजिस्ट्रेट व पुलिस बल की तैनाती होने, हेल्प डेस्क लगाए जाने की वजह से काउंसलिंग के दौरान किसी तरह की अनियमितता सामने नहीं आई। शिक्षा विभाग के अधिकारी व डीपीओ स्थापना के कर्मी भी काउंसलिंग पर नजर रखे हुए थे। इस वजह से काउंसिलिंग पूरी तरह शांति पूर्ण संपन्न हो गयी।

खबरें और भी हैं...