पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

धान की खरीदारी की तैयारी शुरू:किसानों से धान की खरीदारी को लेकर 25 अक्टूबर तक समितियों का होगा चयन

सीवान4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक नवंबर से हर हाल में शुरू कर देनी है धान की खरीद, निबंधित चावल मिलों का चयन करने को लेकर भी दिया गया निर्देश
  • 31 अक्टूबर तक उपलब्ध करा देना है कैश क्रेडिट लोन

किसानों से धान की खरीदारी को लेकर तैयारियां शुरू हो गयी है । खरीफ विपणन मौसम 2021-22 में धान की खरीदारी को लेकर नए नया आदेश भी जारी किया जा रहा है। सहकारिता विभाग के सचिव ने कहा है कि धान की खरीदारी को लेकर पंचायत स्तर पर पैक्सों और प्रखंड स्तर पर व्यापार मंडल द्वारा धान की खरीदारी की जाएगी। इनके द्वारा खरीदे गए धान की मिलिंग करा कर और तैयार किए चावल राज्य की नोडल एजेंसी बिहार राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम के सीएमआर संग्रह केंद्र पर जमा किया जाएगा। इस चावल का उपयोग भारत सरकार से प्राप्त आवंटन के आलोक में खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं सरकार के के अनय योजनाओं पर किया जाएगा। धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य साधारण धान 1940 रुपया प्रति क्विंटल और ग्रेड ए 1960 रुपए प्रति क्विंटल खरीदारी होगी। उन्होंने कहा है कि 1 नवंबर से 31 जनवरी तक धान की खरारी की जानी है। निर्देश दिया है कि धान खरीदारी चूरू होने के पूर्व सक्षम समितियां का अंकेक्षण 30 सितंबर तक संपन्न कराया जाए।

पंचायत स्तर पर पैक्स और प्रखंड स्तर पर व्यापार मंडल खरीदेगा धान

बताते चलें कि धान की खरीदारी को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक में समितियों का चयन किया जाएगा। जिस समिति का चयन होगा। उनके द्वारा ही धान की खरीदारी की जाएगी। विभाग ने कहा है कि 25 अक्टूबर तक निश्चित रूप से समितियों का चयन कर लिया जाए। सभी सक्षम समितियों को धान खरीदारी को लेकर 31 अक्टूबर तक कैश क्रेडिट लोन उपलब्ध करा दिया जाए ताकि उनके द्वारा सभी तैयारियां ससमय पूरा करते हुए 1 नवंबर से धान की खरीदारी शुरू कर दिया जाए। समितियों में खरीदारी के पूर्व भंडारा की व्यवस्था, नमी मापक यंत्र, माप तौल यंत्र का नवीकरण, अधिप्राप्ति कार्यक्रम का बैनर पोस्टर के माध्यम से प्रचार-प्रसार 31 अक्टूबर तक निश्चित रूप से करा लिया जाए।

तय समय पर शुरू होगी धान की खरीद
जिले में धान की खरीदारी ससमय शुरू कर दी जाएगी। विभाग से मिले दिशा निर्देश के अनुसार ही कार्य होगा। विभाग ने 1 नवंबर से धान की खरीदारी करने का आदेश दिया है। उसके अनुसार कार्य शुरू कर दिया गया है।
निकेश कुमार, जिला सहकारिता पदाधिकारी सीवान

चावल मिलों काे निबंधन एवं सत्यापन 15 अक्टूबर तक कराने का निर्देश
विभाग में सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि धान की खरीदारी को देखते हुए राज्य खाद्य निगम द्वारा सीएमआर चावल की प्राप्ति ससमय प्रारंभ की जा सके। इसके लिए यह आवश्यक है कि चावल मिलों के निबंधन एवं सत्यापन का कार्य 15 अक्टूबर तक संपन्न करा दिया जाए। निबंधित चावल मिलों का चयन करते हुए चयनित सक्षम सहयोग समितियों के साथ उनकी टैगिंग 31 अक्टूबर तक निश्चित रूप से संपन्न किया जाए। गोदामों का चयन एवं अधिसूचित करने का कार्य एक नवंबर तक निश्चित रूप से पूर्ण करने का आदेश दिया गया है। सीएमआर संग्रह केंद्रों पर सहायक गोदाम प्रबंधक एवं गुणवत्ता नियंत्रक की समुचित व्यवस्था 30 अक्टूबर तक पूर्ण कर लिया जाए।

खबरें और भी हैं...