पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सतर्क रहें :नए आठ में से सात शहर के, किसी की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं, आसपास से ही संक्रमण फैलने की आशंका

सीवान15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गल्लापट्टी, बड़ी मस्जिद के पीछे, महादेवा, पुरानी बजाजी और कागजी मोहल्ले के हैं पॉजिटिव युवक
  • 15 से 30 जून के बीच 226 नए केस आए सामने, कुल 482 मरीजों में से 421 ने कोरोना को हराया
Advertisement
Advertisement

सीवान में कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। मंगलवार तक 7946 लोगों की जांच में जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 482 हो गई है। 2 लोगों ने दम भी तोड़ा है। विभागीय अधिकारियों का दावा है कि 481 में से 421 संक्रमित ठीक हो चुके हैं। उन्हें घर भेज दिया गया है। दूसरी ओर मंगलवार को शहरी इलाकों में रहने वाले 8 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ गई। इससे शहर के लोगों और प्रशासनिक अधिकारियों की नींद उड़ गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम संक्रमण रोकने के लिए दिन-रात मेहनत कर रही है।

बताते हैं कि सीवान जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या पिछले 15 दिनों में दो सौ से अधिक बढ़ी है। सीवान में 15 जून से 30 जून के बीच 226 संक्रमित थे। ये कुल संक्रमितों के करीब 47 फीसदी है। मंगलवार को जो 8 नए मामले सामने आए हैं उनमें शहरी क्षेत्र में गल्लापट्टी का एक, बड़ी मस्जिद के पीछे 1,  मौलेश्वरी चौक का एक, महादेवा मोहल्ले के दो, पुरानी बजाजी का एक, कागजी मोहल्ला का एक और  ग्रामीण क्षेत्र में सदर प्रखंड के मकरियार गांव का एक मरीज शामिल है। दो दिनों में शहरी क्षेत्र में कुल 9 कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आ चुके हैं। 

21 जून को दिल्ली से आया था महादेवा का युवक
शहर के महादेवा मोहल्ले के वार्ड 17 में मिला कोरोना पॉजिटिव मरीज 21 जून को दिल्ली से आया था। इसी मोहल्ले के वार्ड नंबर 17 का दूसरा युवक दो साल पहले विदेश से आया था। वर्तमान में इसका कोई ट्रैवल हिस्ट्री नही है। पुरानी बजाजी में मिला पॉजिटिव युवक पत्नी-पत्नी का रिश्तेदार है। बड़ी मस्जिद, मौलेश्वरी चौक और कागजी मोहल्ला में मिले कोरोना पाॅजिटिव युवकों की ट्रैवल हिस्ट्री खंगालने में स्वास्थ्य विभाग की टीम लग गई है।
मैरवा में 89 लोगों की होगी जांच
मैरवा| सीवान से आई स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार को मैरवा के रेफरल अस्पताल स्तिथ  एएनम कॉलेज में 89 लोगो के कोरोना जांच के लिए सैम्पल लिया। इस दौरान सैम्पल  देने आये कुछ लोगो में सर्दी, खासी और बुखार के लक्षण मिलने पर मेडिकल टीम ने सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करते हुए उन्हें होम कोरेन्टीन रहने की सलाह दिया। अस्पताल प्रबंधक अरविंद कुमार राय ने बताया कि कुल  89 लोगो के कोरोना जांच के लिए ब्लड सैम्पल लिया गया है।

बड़हरिया में 100 प्रवासियों का लिया गया सैंपल

सामुदायिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रवासियों का सैंपल लिया गया। जानकारी के अनुसार जो भी बाहर से आए हैं उन सभी की जांच होगी। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. जेपी प्रसाद ने बताया कि 100 प्रवासियों का सैंपल लिया गया। उन्होंने कह कि कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। 60 वर्ष से ऊपर एवं 10 साल से नीचे के लोग अति आवश्यक हो तभी घर से बाहर निकलें। मधुमेह, बीपी और दमा के मरीज विशेष ध्यान रखें।

हसनपुरा के चार वार्ड कंटेनमेंट जोन

जहां पॉजिटिव मामले सामने आए हैं वहां की पंचायतों के वार्ड को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। इनमें फलपुरा पंचायत के भेखपुरवा वार्ड 8, पियाउर पंचायत के बसंतनगर वार्ड 9, अरंडा पंचायत के अरंडा टोला नवादा वार्ड 2 व गायघाट पंचायत के मितवार वार्ड 3 शामिल है। बीडीओ डॉ दीपक कुमार सिंह ने बताया कि जो वार्ड कंटेनमेंट जोन घोषित हुए हैं, उन वार्ड में भीड़-भाड़ नहीं लगाना है। बाहर से कोई व्यक्ति को आने न दें तथा वार्ड से कोई व्यक्ति बाहर न निकले।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement