पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जागरुकता:अंगूठे पर स्याही लगने पर ही मिलेगी पर्ची

सीवान17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विधानसभा चुनाव में लगे कर्मियों को आठ सेंटरों पर दिया जा रहा है प्रशिक्षण, जागरुकता भी लाएंगे

जिले में चल रहे प्रथम चरण के विधानसभा चुनाव प्रशिक्षण में अभी द्वितीय मतदान पदाधिकारी और तृतीय मतदान पदाधिकारी यानी पी-2 और पी-3 का प्रशिक्षण चल रहा है। पी-2 और पी-3 का प्रशिक्षण 11 सितम्बर से चल रहा है जो 17 और 18 सितंबर तक चलेगा इसके बाद पीसीसीपी, माइक्रो ऑब्जर्वर और सेक्टर पदाधिकारियों का प्रशिक्षण होगा। यह मतदाता रजिस्टर 17 ए के प्रभारी होते हैं।

प्रथम मतदान पदाधिकारी द्वारा पहचान सुनिश्चित करने के बाद मतदाता पी-2 के पास आता है। पी-2 यानी द्वितीय मतदान पदाधिकारी संबंधित मतदाता का विवरण मतदाता रजिस्टर में दर्ज करते हैं, जिसमें मतदाता सूची में उसकी क्रम संख्या, इसके बाद मतदाता द्वारा प्रस्तुत किए गए पहचान पत्र का विवरण दर्ज किया जाता है और उस पहचान पत्र पर अंकित नंबर के अंतिम चार अंक भी दर्ज किए जाते हैं। इसके बाद मतदाता का हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान लेते हैं।

इतना विवरण दर्ज करने के बाद पी-2 संबंधित मतदाता को वोटर स्लिप यानी मतदाता पर्ची जारी करते हैं और मतदाता की उंगली में अमिट स्याही लगाने के बाद उसे पी-3 के पास यानी तृतीय मतदान पदाधिकारी के पास भेज देते हैं। यह कंट्रोल यूनिट यानी सीयू के प्रभारी होते हैं। द्वितीय मतदान पदाधिकारी द्वारा जारी किए गए वोटर स्लिप को संधारित करते हैं और इस बात की जांच कर लेते हैं कि मतदाता की उंगली में अमिट स्याही लगी है या नहीं। इसके बाद कंट्रोल यूनिट का बैलेट बटन दबा देते हैं और मतदाता को वोटिंग कंपार्टमेंट में भेज देते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें