पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:बैंकों में दरकिनार हुई सोशल डिस्टेंसिंग, मगन हैं अधिकारी व कर्मी

जीरादेई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या से सबक नहीं ले रहे लोग, समय रहते नहीं चेते तो हो सकता है बड़ा नुकसान

प्रखंड क्षेत्र में चल रहे विभिन्न बैंकों के दर्जनों ग्राहक सेवा केंद्र कहीं कोरोना संक्रमण के खतरा को तो नहीं बढा रहे ।जानलेवा कोरोनावायरस से बचने के लिए कुछ एहतियात बरतना बहुत ही जरूरी है। एक सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरा हाथ साफ करने के लिए सैनिटाइजर या साबुन का इस्तेमाल। वायरस हाथों से होता हुआ मुंह और नाक के संपर्क में आने के बाद व्यक्ति को बीमार बनाता है। लेकिन ग्राहक सेवा केंद्रों पर रकम निकासी का कार्य भी ग्राहकों के अंगूठे के निशान लेकर किया जाता है।

जहां एक ही बायोमेट्रिक मशीन पर प्रतिदिन सैकड़ों ग्राहक पैसा निकासी के लिए अंगूठे का निशान लगाते हैं ऐसे में संक्रमण की आशंका बनी रहती है। यहां ग्राहकों के थंब स्कैनिंग होने के बाद ही पैसा की निकासी हो पाती है। वही ग्राहक सेवा केंद्रों पर प्रत्येक ग्राहक के अंगूठे के निशान लगाने के बाद मशीन को सैनिटाइज करने की सुविधा नदारद है। लॉक डाउन के बाद से ग्रामीण क्षेत्रों के ज्यादातर लोग साधन नहीं मिलने से बैंकों के मुख्य शाखाओं में ना जाकर  आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे सुविधा केंद्रों से ही पैसा निकासी करना उचित समझ रहे हैं। जिससे ग्राहक सेवा केंद्र पर भी  लोगों की काफी भीड़ उमड़ रही है।

जहां ग्राहक सेवा केंद्र के प्रतिनिधि एवं ग्राहकों के बायोमेट्रिक अंगूठे का निशान देने के बाद ही लेन-देन का कार्य हो पा रहा है। ऐसी स्थिति में अगर कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति केंद्र में लेन-देन के लिए पहुंचता है और बायोमेट्रिक मशीन पर अपने अंगूठे का निशान लगाता है, तो अन्य ग्राहकों के साथ-साथ केंद्र संचालक में भी कोविड-19 के संक्रमण से इनकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि कई ग्राहक सेवा  केंद्रों के संचालक  बायोमेट्रिक पर ग्राहकों के अंगूठे लगने  के बाद मशीन को  सेनीटाइज करने की बात कहते हैं लेकिन सुविधा केंद्रों पर ग्राहकों की भीड़ देखकर ऐसा हो रहा हो मुमकिन नहीं लग रहा।
लकड़ी नबीगंज में मास्क तक का नहीं है ख्याल
लकड़ी नबीगंज प्रखंड नबीगंज बाजार पर स्थित उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक पर सोमवार को लोगों की भीड़ उमडी़ हुई थी। वहां सोशल डिस्टेनसिंग का पालन नहीं हो रहा था। साथ ही किसी भी व्यक्ति के चेहरे पर  मास्क था। कोरोना महामारी में इस तरह से लापरवाही होना घातक साबित हो सकता है। हालांकि बैंक के बाहर सुरक्षाकर्मी भी ड्यूटी पर तैनात थे। उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक द्वारा नियुक्त सुरक्षाकर्मी विकाश कुमार कुशवाहा व नेहा कुमारी भी मौके पर मौजूद थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें