पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती:पंचायत चुनाव में प्रचार के लिए प्रत्याशियों की राशि तय

सीवानएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला परिषद सदस्य एक लाख, मुखिया और सरपंच 40 हजार और पंचायत समिति सदस्य 30 हजार करेंगे खर्च
  • मतगणना के 15 दिन के भीतर देना होगा खर्च का पूरा ब्योरा

पंचायत चुनाव में जिला परिषद से लेकर मुखिया, सरपंच ,पंचायत समिति सदस्य तक के खर्च की सीमा तय कर दी गयी है। इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने पत्र जारी किया है। उम्मीदवारों के लिए चुनाव के दौरान खर्च की सीमा निर्धारित कर दी गयी है। जिला परिषद सदस्य अपने प्रचार-प्रसार के लिए एक लाख की राशि खर्च कर सकते है। वहीं मुखिया एवं सरपंच चालीस हजार ही खर्च कर पायेंगे। चुनाव में प्रचार-प्रसार मद में खर्च के लिए सबसे कम पंचायत समिति सदस्य तीस हजार व वार्ड तथा पंच के लिए बीस हजार रुपए की राशि की सीमा तय की गयी है। निर्वाचन आयोग द्वारा प्रत्याशियों के लिए तय सीमा से अधिक खर्च नहीं करना है। यदि जांच में किसी उम्मीदवार द्वारा अधिक खर्च की राशि इससे अधिक होती है तो उस उम्मीदवार पर कार्रवाई की जाएगी। मतगणना की समाप्ति के 15 दिनों के अंदर प्रत्याशियों को अपने खर्च के हिसाब देना होगा। जारी निर्देश में कहा है कि जीते एवं हारे सभी प्रत्याशियों को अपने-अपने चुनाव प्रचार के खर्च का ब्योरा निर्वाची पदाधिकारी के पास जमा करना होगा। ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई भी होगी। यहां तक की निर्वाचन भी रद हो सकता है।

अभिकर्ता नहीं करेंगे मतदान कोष्ठ में प्रवेश
पंचायत आम निर्वाचन 2021 में लागू होनेवाली आदर्श आचार संहिता को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने अभ्यर्थियों के लिए भी कई निर्देश जारी किए हैं। जिसमें कहा गया है कि मतदाताओं के अतिरिक्त कोई भी उम्मीदवार या उनके अभिकर्ता मतदान कोष्ठ में प्रवेश नहीं करेंगे। सिर्फ मतदाता ही बारी-बारी से मतदान कोष्ठ में प्रवेश कर वोटिंग कर सकेंगे। आयोग ने निर्देश दिया है कि सभी अभ्यर्थी शांतिपूर्ण व सुव्यवस्थित ढंग से मतदान कराने को लेकर चुनाव कार्य में तैनात अधिकारियों व कर्मियों का सहयोग करेंगे। अभ्यर्थी अपने प्राधिकृत कार्यकर्ताओं को उपयुक्त बिल्ला, बैच या पहचान पत्र देंगे। मतदाताओं को दी जानेवाली पहचान पर्चियां साढे कागज पर होनी चाहिए। उमें उम्मीदवार का नाम या चुनाव चिन्ह नहीं होना चाहिए।

जिला परिषद सदस्य का अनुमंडल में होगा नामांकन
नामांकन से लेकर प्रस्तावक बनने के लिए गाइड लाइन जारी किया गया है। जिला परिषद प्रत्याशी अनुमंडल कार्यालय में अपना नामांकन दाखिल करेंगे। वहीं मुखिया, सरपंच, पचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य और पंच के लिए नामांकन अपने-अपने क्षेत्र के प्रखंड कार्यालय पर किया जाएगा। इसके साथ ही प्रस्तावक बनने को लेकर भी विस्तार पूर्वक गाइडलाइन जारी किया गया है। इधर अभी से ही क्षेत्र में चुनाव को लेकर संभावित उम्मीदवारों द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गयी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें