पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंचायत चुनाव:प्रथम मतदान अधिकारी को निभानी होगी तीन जिम्मेवारी

सीवान20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में ट्रेनिंग लेते मतदान कर्मी। - Dainik Bhaskar
शहर में ट्रेनिंग लेते मतदान कर्मी।
  • आठ केंद्रों पर दिया जा रहा है मतदानकर्मियों को प्रशिक्षण, कर्तव्य और जिम्मेवारी पर चर्चा

त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के सफलतापूर्वक संचालन करने के लिए मतदान पदाधिकारियों का प्रशिक्षण शहर के सभी आठ केन्द्रों पर चल रहा है। जहां पर मतदान कर्मियों को कर्तव्य व जिम्मेवारी का पाठ पढ़ाया जा रहा है। शहर के डीएवी मध्य विद्यालय सोमवार को 12 कमरों में मतदान पदाधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया। नोडल मास्टर ट्रेनर बाल कुंवर साह ने द्वितीय मतदान पदाधिकारी का दायित्व के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि प्रथम मतदान पदाधिकारी के पास से आने वाला मतदाता आपके मतदाता रजिस्टर में पहचान दस्तावेज को दर्ज करेंगे एवं मतदाता अपना हस्ताक्षर करेंगे। मतदाता की पहचान के दस्तावेज यदि ईपीक हो तो अभियुक्त काॅलम में 1 अन्य दस्तावेज के के लिए 2 अंकित करेंगे व उनके द्वारा उसे एक पर्ची भी जारी की जायगी। वे अमिट स्याही भी लगायेंगे। प्रथम मतदान पदाधिकारी से प्राप्त पंच एवं सरपंच के मतपत्रों को तृतीय मतदान पदाधिकारी ए को हस्तगत कराएंगे। तृतीय मतदान पदाधिकारी पीठासीन पदाधिकारी 3 ए का दायित्व मतदाता के अंगुली पर लगे अमिट स्याही की जांच करेगें। पी टू से प्राप्त दोनों मतपत्रों को मोड़कर प्रक्रिया अनुसार मतदाता को हस्तगत करायेंगें तथा मतदान प्रक्रिया को बनायेंगे।

महिला व पुरुष वोटरों के लिए होगी अलग लाइन
सहायक नोडल मास्टर ट्रेनर योगेन्द्र बैठा ने बताया कि पुरुष और महिला मतदाताओं के लिए अलग अलग कतारें होगी। दिव्यांग, बुजुर्ग एवं महिला मतदाता को प्राथमिकता दी जाएगी। वही सहायक नोडल मास्टर ट्रेनर मंगल कुमार साह ने बताया कि मतदान की प्रक्रिया तेज रखेंगे। साथ भीड़ न बढ़ने देगें। मोबाइल, कैमरा या शस्त्रधारी को मतदान प्रकोष्ठ तक नहीं जाने दिया जाएगा। मतदान समाप्ति के समय के समय पर मतदाताओं की भीड़ लगी हो तो लाईन में खड़े सभी मतदाताओं को पर्ची निर्गत किया जाएगा। अंतिम मतदाता को पहली पर्ची दिया जाएगा।

प्रशिक्षण शिविर में ये थे मौजूद: इस मौके पर निम्न मास्टर ट्रेनर राकेश बैठा ,अली अब्बास, साहेब हुसैन संसारी, आफताब आलम, राजेश्स्वर राम, ओम प्रकाश राम,मनोज कुशवाहा, रमेन्द्र प्रसाद,राजेश्वर कुमार,सुनील कुमार प्रसाद, मो. शाहीद आलम, जय प्रकाश सिंह, विनोद कुमार सिंह, श्यामू कुमार शर्मा, नौसाद अहदम, कामेश्वर मांझी,वशी अहमद गौसी, इजहार अहमद, विपिन राम,महेश कुमार प्रभात, शम्भू प्रसाद गोंड आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...