पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सख्ती:नव प्रशिक्षित शिक्षकों का फिर से वेतन का होगा निर्धारण

सीवान13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वेतन भुगतान में गड़बड़ी को लेकर डीपीओ गंभीर, अधिक राशि लिये शिक्षकाें से हाेगी रुपए की वसूली

जिले में नव प्रशिक्षित शिक्षकों के वेतन निर्धारण में बड़े पैमाने पर अनियमितता बरती गई है। इस वजह से एक ही सत्र में प्रशिक्षित होने वाले शिक्षकों के बीच वेतन निर्धारण में अनियमितता हो गई है। बड़ी संख्या में शिक्षकों का लेवल 4 में वेतन निर्धारण हुआ है। जबकि 1000 से ज्यादा शिक्षकों का लेबल तीन में निर्धारण हुआ है। इस वजह से एक ही साथ प्रशिक्षण पास करने वाले शिक्षकों के बीच एक से डेढ़ हजार रुपया मासिक वेतन का अंतर है। इस मामले को डीपीओ स्थापना राजेंद्र सिंह ने गंभीरता से लिया है।

साथ ही सभी बीईओ, हेड मास्टर व संबंधित शिक्षकों को निर्देश दिया है कि फिर से वेतन निर्धारण कराने के लिए सर्विस बुक का निर्धारण करें। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि जिसके भी वेतन निर्धारण में गड़बड़ी है यानी जिनका लेवल 4 के तहत वेतन निर्धारण हुआ है उन्हें 1 सप्ताह के अंदर सर्विस बुक का संधारण कर बीईओ के पास जमा कराएं। उन्होंने सभी बीईओ को निर्देश दिया है कि जुलाई माह के वेतन भुगतान के लिए पॉजिटिव और निगेटिव सूची निर्धारण प्रपत्र सुधारने के बाद ही भेजें।

डीपीओ ने यह भी कहा है कि लेवल 4 के तहत जितने भी शिक्षकों ने अधिक वेतन लिया है उन शिक्षकों से राशि की राशि की वसूली की जाएगी। मालूम हो कि माध्यमिक शिक्षा के निदेशक अपर सचिव गिरिवर दयाल सिंह ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को 20 अप्रैल 2020 को निर्देश दिया है कि विभागीय आदेश के अनुसार ही वेतन निर्धारण करना है। बताते चलें कि बताते चलें कि 31 मार्च 2019 तक सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षित हो जाना था।

इसके लिए शिक्षकों ने अलग-अलग माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त की है 31 मार्च 2019 तक रिजल्ट आने के बाद अप्रैल से लेकर अक्टूबर माह तक जिन शिक्षकों का वेतन भुगतान हुआ, उसमें लेवल 4 के तहत वेतन निर्धारण किया गया है। जबकि नवंबर 2019 के बाद से जिन शिक्षकों का वेतन निर्धारण हुआ, उस में अधिकतर का लेवल 3 के तहत निर्धारण कर दिया गया है। इस तरह वेतन निर्धारण में बड़े स्तर पर विसंगति हुई है।
सीवान सदर बीईओ ने जारी की 204 शिक्षकों की सूची
डीपीओ स्थापना के आदेश के आलोक में सीवान सदर के बीईओ ने भी वेतन निर्धारण में त्रुटि सुधारने के लिए आदेश जारी कर दिया है। बीईओ ने अपने आदेश संख्या 374 में कहा है कि जिन शिक्षकों का वेतन निर्धारण में अनियमितता है, वह 5 अगस्त तक हर हाल में सर्विस बुक सुधार कर जमा करें। बीईओ ने इसके लिए 204 शिक्षकों की सूची भी जारी कर दिया है।

बीईओ ने यह भी कहा है कि अगर जो शिक्षक अगस्त तक सर्विस बुक पर वेतन निर्धारण प्रपत्र जमा नहीं करेंगे उनका नाम हटाकर वरीय पदाधिकारी के पास भेज दिया जाएगा, इसके लिए शिक्षक खुद जिम्मेदार होंगे। डीपीओ के आदेश के बाद अधिक वेतन लेने वाले शिक्षकों के बीच खलबली मच गई है। इसके पहले भी पूर्व के डीपीओ दो बार वेतन निर्धारण में त्रुटि को सुधार करने के लिए आदेश जारी कर दिए, लेकिन अभी तक एक भी शिक्षक का वेतन निर्धारण में सुधार नहीं हो पाया है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें