पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Siwan
  • The Shardiya Navratri Begins With The Establishment Of The Kalash From Today, The Court Of The Mother Began To Decorate The Temples Of The District

आस्था:आज से कलश स्थापना के साथ शारदीय नवरात्र प्रारंभ, जिले के मंदिरों में सजने लगे मांं के दरबार

सीवान3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • व्रत-उपवास कर मां नवदुर्गा की आराधना, बुढिया माई मंदिर, राधा कृष्ण मंदिर, काली मंदिर आदि जगहों पर रहेगी चहल-पहल
  • पूजा के दौरान इस बार कोरोना के संक्रमण से बचाव को लेकर बरती जा रही है पूरी सतर्कता

17 अक्टूबर को शुभ मुहूर्त में कलश स्थापना के साथ शारदीय नवरात्र प्रारंभ हो जाएगी। नवरात्र को लेकर शहर के विभिन्न मातारानी के दरबार सजने की तैयारियां जोर-शोर से प्रारंभ हो गई है। कहीं साफ-सफाई का सिलसिला चल रहा है तो कहीं रंगरोगन का। पुरुषोत्तम मास के चलते इस बार शारदीय नवरात्र की अवधि एक महीने बढ़ गई है। इस तरह यह अनूठा संयोग करीब 165 वर्ष बाद बना है।

आज से शारदीय नवरात्र पर्व शुरू हो रही है। शारदीय नवरात्र को लेकर मातारानी के दरबार में तैयारियों का सिलसिला चल रहा है। पं. रास बिहारी उपाध्याय ने बताया कि हर वर्ष पितृ पक्ष के समाप्त होते ही अगले दिन से नवरात्र की शुरुआत हो जाती, लेकिन इस बार पुरुषोत्तम मास के चलते इसमें बदलाव हुआ है। पुरुषोत्तम मास होने से नवरात्र और पितृपक्ष के बीच एक माह का अंतर आ गया है, जो कि लीप वर्ष होने की वजह से है। उन्होंने बताया कि चातुर्मास जो कि चार माह का होता है। इस बार एक माह बढ़ने से पांच माह के है।
यहां रहेगी भक्तों की चहल-पहल
जिला मुख्यालय में बुढिया माई मंदिर, राधा कृष्ण मंदिर, काली मंदिर तथा फत्तेपुर दुर्गा मंदिर में तो महराजगंज शहर के प्रसिद्ध शक्तिपीठ जरतीमाई, कंकारिन माई के दरबार में नवरात्र में चहल-पहल काफी रहती है। भक्तों द्वारा प्रतिदिन हवन-पूजन, व्रत-उपवास कर मां नवदुर्गा की आराधना
की जाएगी।
दुर्गा पूजा को लेकर बढ़ी बाजारों की रौनक
दरौंदा| शनिवार से शुरू होने वाले नवरात्र को लेकर समानों की खरीदारी के लिए प्रखंड के विभिन्न बाजारों में भीड़ उमड़ पड़ी हैं।बाजार में एकबार फिर से खरीदारों की भीड़ उमड़ने लगी हैं।ऐसे में बाजार की रौनक बढ़ गई हैं। चाहे कपड़े की दुकान हो, श्रृंगार हो या फिर जूते की दुकान। हर जगह लोग की भीड़ दिखाई देने लगी हैं। ग्रहाकों को लुभाने के लिए बाजारों की खास सजावट की जा रही हैं। वहीं, ग्राहक को आकर्षित करने के लिए तरह तरह के आफर भी दिए जा रहे हैं।

हसनपुरा: शारदीय नवरात्र तैयारी पूरी, आज से गूंजेगा मां भगवती के मंत्र
शक्ति की देवी मां दुर्गा की पूजा की तैयारी प्रखंड में पूरी हो गई है। कलश स्थापना के साथ शनिवार से शारदीय नवरात्र का अनुष्ठान प्रारंभ होगा। क्षेत्र के अरंडा, हसनपुरा, शेखपुरा, रजनपुरा, सहुली, गायघाट, पकड़ी, मन्द्रपाली, लहेजी समेत अन्य स्थानों पर छोटे-छोटे आकर्षक पंडाल बनाए जा रहे हैं। जहां पूजा समितियों द्वारा पंडालों को अंतिम रूप देने में जुट गए है। हालांकि इस बार विधानसभा चुनाव भी है। इसको लेकर प्रशासन भी दुर्गापूजा को शांतिपूर्ण व आपसी सौहार्द के बीच संपन्न कराने के लिए कमर कस चुका है।
आंदर: आज नवरात्री का पहला दिन शैलपुत्री का पूजा किया जाएगा
आंदर सबसे बड़े त्योहार दुर्जा पूजा उत्सव की तैयारियां शुरू हो गई हैं।हालांकि, कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस बार इस उत्सव की धूम पहले की तरह नहीं होगी, लेकिन सजे हुए बाजार और दुकानों में हो रही खरीदारी बता रही है कि लोगों में उत्सव के प्रति उत्साह में कोई कमी नहीं आई है।आज से सुरु होने वाली दुर्गा पूजा की सामग्री के लिए आंदर,असाव बाजार में शुक्रवार को काफ़ी भीड़ देखने को मिला लोग पूजा की सामग्री लेने के लिए दूर दूर गाँव से बाजार में पहुचे हुए थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें