पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंचायत चुनाव:दूसरे चरण के नामांकन का आखिरी दिन आज, अबतक 1300 ने जमा किया है पर्चा

सीवान14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पंचायत चुनाव को लेकर अनुमंडल कार्यालय में की गयी बैरिकेडिंग। - Dainik Bhaskar
पंचायत चुनाव को लेकर अनुमंडल कार्यालय में की गयी बैरिकेडिंग।
  • 14 से 16 सितंबर तक होगी नामांकन प्रपत्रों की जांच, फिर मिलेगा निशान
  • सदर प्रखंड में 29 सितंबर को होगा मतदान, गाइडलाइन का पालन करना जरूरी

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर दूसरे चरण का चल रहे नामांकन का आखिरी तिथि 13 सितंबर है। सीवान सदर प्रखंड के लिए अब तक 13 सौ से अधिक लोगों ने छह पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया है। 5 पदों के लिए सीवान सदर प्रखंड और एक पद जिला परिषद के लिए सीवान सदर अनुमंडल पदाधिकारी के नामांकन पत्र दाखिल हो रहा है। 13 सितंबर को नामांकन की अंतिम तिथि के बाद 16 सितंबर तक जांच की जाएगी। इसके बाद प्रक्रिया पूरा करते हुए चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया जाएगा। उसके बाद 29 सितंबर को मतदान होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतगणना की तिथि 01 और 02 अक्टूबर तय कर रखा है। इसी दौरान परिणाम की घोषणा हो जाएगी। बताते चलें कि जिले में सीवान सदर प्रखंड से ही चुनावी प्रक्रिया शुरू है। सबसे अंतिम चरण में जीरादेई और दरौली का चुनाव है। जिला प्रशासन ने चुनाव को लेकर कई आदेश भी जारी कर दिया है।

हुसैनगंज और हसनपुरा में 16 से शुरू होगा नामांकन
तीसरे चरण के पंचायत चुनाव हुसैनगंज और हसनपुरा प्रखंड में कराया जाएगा। यहां के लिए 15 सितंबर को प्रपत्र पांच में सूचना प्रकाशन के बाद 16 सितंबर को नामांकन दाखिल की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। हुसैनगंज प्रखंड में 192 और हसनपुरा प्रखंड में 171 मतदान केंद्रों पर 8 अक्टूबर को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कराया जाएगा। दोनों प्रखंड के पंचायत चुनाव की तैयारी की अंतिम रूप देने में प्रशासन लगा हुआ है। 5 पदों का नाम नामांकन प्रखंड मुख्यालय में होगा। जिला परिषद सदस्य का नामांकन सौदा अनुमंडल पदाधिकारी के समक्ष होगा। नामांकन को लेकर प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग काउंटर होगा। अभ्यर्थियों द्वारा अपना अपना पर्चा दाखिल किया जाएगा। यहां 16 सितंबर से लेकर 22 सितंबर तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। 25 सितंबर को संवीक्षा की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। 27 सितंबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस लेंगे।उसी दिन शाम तक चुनाव मैदान में डटे रहने वाले सभी उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह का आवंटन किया जाने की प्रक्रिया पूर्ण होगा। 28 सितंबर से प्रखंड में चुनाव प्रचार की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। बताते चलें कि सुबह 11:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल होगा।

जिला प्रशासन ने मतदान केंद्रों के भवन काे किया अधिग्रहण
पंचायत चुनाव को लेकर जिले के सभी 19 प्रखंडों के लिए द्वितीय चरण से लेकर एकादश चरण तक कुल 10 चरणों में चुनाव की प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। इसको देखते हुए जिलाधिकारी अमित कुमार पांडे ने आदेश जारी किया है। उन्होंने कहा है कि सभी प्रखंडों के सभी मतदान केंद्र भवनों को चरणवार 3-3 दिन के लिए अधिग्रहित किया गया है। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, नप कार्यपालक पदाधिकारी सहित अन्य सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि मतदान केंद्र भवन स्थित मतदान केंद्र के कमरों को आवश्यक उपस्कर टेबल कुर्सी इत्यादि के साथ मतदान दलों को उपलब्ध कराने के लिए एक कर्मी को मतदान की तिथि के 1 दिन पूर्व उपस्थित होने का निर्देश देंगे।

खबरें और भी हैं...