पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड 19 का टीकाकरण अभियान:आज सदर अस्पताल सहित तीन जगहों पर कोरोना का टीकाकरण का मॉकड्रिल

सीवान2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रेनिंग में शामिल जिला प्रतीक्षण पदाधिकारी व अन्य। - Dainik Bhaskar
ट्रेनिंग में शामिल जिला प्रतीक्षण पदाधिकारी व अन्य।
  • ड्राई रन में 25 व्यक्तियों को डमी कोरोना टीका दिया जाएगा
  • को-विन पोर्टल से चुनाव कार्य की तरह होगी इसकी निगरानी

वैश्विक महामारी कोरोना के नियंत्रण के लिए जिले में टीकाकरण का कार्य किया जाना है। इसकी तैयारी तेजी से की जा रही है। इसको लेकर 8 जनवरी को मॉक ड्रील का आयोजन करने के लिए तैयारी कर ली गई है। मॉक ड्रिल सदर अस्पताल सीवान, अनुमंडलीय अस्पताल महाराजगंज व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हुसैनगंज में होगा। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार पांडेय ने बताया कि ड्राई रन के दौरान एक स्थल 25 व्यक्तियों को डमी कोरोना टीका दिए जाएंगे। साथ ही कोविड टीकाकरण के सफल मॉक ड्रील को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान टीकाकरण स्थल पर क्या तैयारियां होनी चाहिए, कौन-कौन सा उपकरण, लॉजिस्टिक की आवश्यकता है। कितने कर्मियों की आवश्यकता होगी इन सभी बातों को विस्तार से बताया गया। स्वास्थ्य कर्मियों को बताया गया कि वैक्सीन लगने से क्या-क्या सावधानियां उन्हों बरतनी है और वैक्सीन लगने से उन्हें क्या-क्या प्रभाव हो सकते हैं, उन लक्षणों की भी जानकारी दी गई। वैक्सीन लगने से किसी भी मरीज को आधा घंटे तक उल्टी दस्त, बुखार आदि या घबराहट हो सकती है। इसके लिए चिकित्सकों की देखरेख में आधा घंटे तक वैक्सीन जिस व्यक्ति को लगाई जाएगी उसे अपनी देखरेख में रखा जाएगा। सभी कर्मियों को पूरी तरह से तैयार रहने का निर्देश दिया गया है। प्रशिक्षण में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन, एसएमओ डॉ. शैली गोखले,एसएमसी पीएन सिंह, डीएमईओ शम्स तबरेज समेत अन्य शामिल थे।

लाभार्थियों की थर्मल स्क्रिनिंग की जाएगी
डीआईओ डॉ. प्रमोद कुमार पांडेय ने बताया कि जिले में सुबह 9 बजे से ड्राई रन शुरू किया जाएगा। इसके लिए आशा, एएनएम लाभार्थी का थर्मल स्क्रीनिंग करेंगी। उसके बाद फर्स्ट वैक्सीनेटर ऑफिसर होम गार्ड होंगे, जो लाभार्थी के आई कार्ड का मिलान करेंगे। दूसरा वैक्सीनेटर ऑफिसर डाटा ऑपरेटर होगा जो वहां लाभार्थी के रजिस्ट्रेशन का मिलान करेंगे। तीसरे वैक्सीनेटर इंजेक्शन देंगे। वेटिंग एरिया में आधे घंटे लाभार्थी इंतजार करेंगे।

प्रतिकूल प्रभाव निपटने का होगा अभ्यास
मॉक ड्रील के दौरान टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव के प्रबंधन के लिए एडवर्स इवेंट्स फोल्विंग इम्यूनाइजेशन का अभ्यास किया जाएगा। इससे निपटने के लिए बनाये गए कॉल सेंटर का परीक्षण भी किया जाएगा। ड्राई रन की निगरानी जिला कलेक्टरों द्वारा की जाएगी। पूर्व में ड्राई रन की राज्यस्तरीय कार्यशाला में मनोज यादव, डीएमईओ शम्स तबरेज आदि थे।

कांग्रेसियों काे भाता है इटली निर्मित: मंत्री
सीवान|
राज्य में कांग्रेस विधायक द्वारा दिए गए बयान पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सदर अस्पताल में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि कांग्रेसियों को स्वदेशी समान पर विश्वास नहीं होता है। कांग्रेस देश मे हर बड़े काम का विरोध करती है। उन्हें इटली निर्मित समान ही पचता है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ देश के वैज्ञानिकों ने वैक्सीन बनाने में सफल हो गए। इससे देश की वाहवाही पूरे विश्व में हो रही है। लेकिन यह भी काम कांग्रेस को नहीं भा रहा है।

मॉक ड्रील के दौरान इन निर्देशों का करना होगा पालन
कोल्ड चेन प्वाइंट के आस-पास टीकाकरण सत्र स्थल।
सभी एएनएम के पास इंटरनेट युक्त एंड्रवायड मोबाइल।
टीकाकरण के लिए तीन कमरा।
टीकाकरण स्थल पर पीने का पानी व शौचालय की व्यवस्था।
सामाजिक दूरी का पालन करना।
मास्क का उपयोग करना।
प्रत्येक टीकाकरण सत्र पर सेनिटाइजर की उपलब्धता।
सभी लॉजिस्टिक उपलब्ध रखना होगा।
लाभार्थियों की सूची का हार्ड कॉपी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें