पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विधानसभा चुनाव:आज तीन बजे तक होगी नाम वापसी, शाम को दिया जाएगा सिंबल

सीवान11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीवान के आठ विधानसभा क्षेत्रों में 117 उम्मीदवारों का नामांकन पत्र वैध, 25 अस्वीकृत

विधानसभा चुनाव के लिए सीवान जिले के आठ विधानसभा क्षेत्रों में 142 उम्मीदवरों ने अपना नामांकन पत्र को निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष दाखिल कराया था। इसमें से 117 उम्मीदवारों का नामांकन पत्र वैद्य पाया गया है। 25 उम्मीदवरों का नामांकन पत्र को स्क्रूटनी में जांच के दौरान कागजातों में कमी पाए जाने पर अस्वीकृत कर दिया गया है। नामांकन कराए उम्मीदवारों को सोमवार को दोपहर तीन बजे तक ही नामांकन पत्र वापस लेने का समय मिलेगा। इसके बाद सभी प्रक्रिया को पूरा करते हुए निर्वाची पदाधिकारी के माध्यम से सिंबल का आवंटन कर वितरण कर दिया जाएगा। इसको लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियों को पूरा कर लिया है। इसके बाद चुनाव प्रचार क्षेत्रों में शुरू हो जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार दरौंदा विधानसभा क्षेत्र में 13 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया था। इसमें से एक का नामांकन पत्र अस्वीकृत हो गया है। इससे मैदान में 12 उम्मीदवार बच गए है। इसी तरह सीवान सदर में 19 उम्मीदवारों ने नामांकन कराया और जांच में 04 का नामांकन पत्र अस्वीकृत कर दिया गया। इससे 15 उम्मीदवार अभी मैदान में रह गए है। दरौंली विधानसभा क्षेत्र से चारों उम्मीदवारों का नामांकन पत्र जांच में वैद्य पाया गया था। रघुनाथपुर विधानसभा क्षेत्र में 17 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया था। जिसमें 11 अस्वीकृत कर दिया गया था। इससे 06 उम्मीदवार मैदान में रह गए है। जीरादेई विधानसभा क्षेत्र से 16 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल की। इसमें से 13 मैदान में रह गए है और तीन का नामांकन पत्र अस्वीकृत हो गया है।

विधानसवार आवेदनों की स्थिति
बड़हरिया विस क्षेत्र से 20 नामांकन हुआ था और 05 को जांच के बाद अस्वीकृत कर दिया गया। इससे 15 वैध घोषित किया गया। गोरेयाकोठी विधानसभा क्षेत्र से 24 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल की और सभी का जांच में वैध पाया गया। इसी तरह महाराजगंज विधानसभा क्षेत्र से 29 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल की। इसमें 28 का नामांकन पत्र को स्वीकृत किया गया और एक अस्वीकृत कर दिया गया है।

दो केंद्रों पर पीसीसीपी का होगा प्रशिक्षण
सीवान|
द्वितीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत दो केंद्रों पर सेक्टर, माइक्रो और पीसीसीपी का प्रशिक्षण 21 से 30 अक्टूबर तक होगा। इसमें राजवंशी उच्च विद्यालय व राजा सिंह कॉलेज शामिल है। प्रशिक्षण के बाद ये लोग बीके डीएवी पब्लिक स्कूल श्रीनगर में पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे। इनकी संख्या करीब 1431 है। इसको लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने पत्र जारी कर दी है। उन्होंने कहा है कि प्रशिक्षण में सत प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है।

प्रचार-प्रसार के लिए लेनी होगी अनुमति
सीवान
| द्वितीय चरण में होने जा रहे सीवान जिले के आठ विधानसभा क्षेत्र में चुनाव के प्रचार-प्रसार का दौर शुरू होगा। इसके लिए प्रचार-प्रसार को लेकर अनुमति लेना अनिवार्य किया गया है। बिना अनुमति के कोई भी न तो सभा होगी और ना ही कोई नुक्कड सभा हो सकती है। इसलिए सभी निर्वाची पदाधिकारियों के कार्यालय में सिंगल विंडो बनाया गया है। जहां चुनाव प्रचार के लिए चुनाव कार्यालय खोलने, सभा करने, वाहन का पास लेने सहित अन्य प्रकार की अनुमति प्राप्त कर सकते है। सभा की अनुमति के लिए आवेदन के साथ सभा स्थल का अनापत्ति प्रमाण पत्र ,थानाध्यक्ष काअनापत्ति प्रमाण पत्र सीओ के अनापत्ति देना होगा। वाहन पास के लिए चुनाव प्रचार के लिए वाहन अनुमति को लेकर आवेदन के साथ वाहन का विवरण, चालक के ड्राइविंग लाइसेंस की फोटोकॉप्ी, ऑनर बुक, इंश्युरेंश ,टैक्स टोकन की छायाप्रति एवं अन्य कागजात देना होगा। जुलूस निकालने के लिए भी अनुमति लेना है। इसके लिए आवेदन के साथ संबंधीत रूट चार्ट ,लोगों की संख्या सहित अन्य जानकारी देना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें