पंचायत चुनाव:हसनपुरा व हुसैनगंज की 27 पंचायताें के 363 बूथों पर मतदान आज

सीवान19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुबह सात बजे से शाम पांच बजे वोटिंग कर सकेंगे वोटर, सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम

हसनपुरा और हुसैनगंज में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में शुक्रवार को 27 पंचायतों में 363 बूथों पर गांव की सरकार बनाने के लिए मतदान होगा। सात बजे सुबह से पांच बजे शाम तक वोटिंग होगी। इसको लेकर गुरुवार को ईवीएम व बैलेट बॉक्स के साथ पीसीसीपी की टीम मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुई। मतदान केंद्रों में अभिकर्ता को छोड़ अन्य का प्रवेश निषेध रहेगा। शांतिपूर्ण महौल में चुनाव संपन्न कराने के लए पांच लेयर की सुरक्षा व्यवस्था मौजूद रहेगी। कलस्टर, सेक्टर, जोनल ,सुपर जोनल आदि की व्यवस्था की गयी है। मतदान कर्मियों को आवश्यक सामग्री के साथ बूथों पर पहुंचा दिया गया है। बूथवार छह मतदानकर्मी और एक बायोमीट्रिक सिस्टम के संचालक आवश्यक सामग्री से लैस होकर पहुंच चुके हैं। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को मतदान के दिन हसनपुरा प्रखंड में कुल 97741 मतदाता वोट करेंगे। इसमें पुरुष मतदाता की संख्या 49776, महिला मतदाता की संख्या 47959 और अन्य 6 है।

हुसैनगंज में 107952 मतदाता
हुसैनगंज प्रखंड में 107952 मतदाता वोट डालेंगे। इसमें पुरुष 55560 और महिला 52389 एवं अन्य 3 शामिल है। हुसैनगंज प्रखंड के 15 पंचायतों के लिए 192 मतदान केंद्रों पर वोट होगा। जहां 183 मूल मतदान केंद्र, 8 सहायक मतदान केंद्र , एक चलंत मतदान केंद्र बनाया गया है। इसी तरह से हसनपुरा प्रखंड में 12 पंचायतों के चुनाव के लिए 171 मतदान केंद्र बना है। इसमें 160 मूल मतदान केंद्र, 9 सहायक मतदान केंद्र , 02 चलंत मतदान केंद्र शामिल है। तमाम बूथों पर मजिस्ट्रेट और जवान तैनात रहेंगे।

हुसैनगंज का मतगणना स्थल बदला: बारिश के बाद डीएवी महाविद्यालय में जलजमाव के बाद हुसैनगंज का मतगणना स्थल बदला गया है। अब यहां के मतों की गिनती डायट स्थित सीटीई भवन में किया जाएगा। इसको लेकर जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने कहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने हुसैनगंज प्रखंड का बज्रगृह सह मतगणना केंद्र स्थल के परिवर्तन को लेकर संबंधी प्रस्ताव पर अनुमोदन कर दिया है। मालूम हो कि हुसैनगंज प्रखंड के लिए डीएवी महाविद्यालय में वज्रगृह सह मतगणना केंद्र की स्थापना की गयी थी।

सभी मतदान केंद्रों पर धारा 144 लागू

पंचायत चुनाव को लेकर जिला प्रशासन ने हसनपुरा और हुसैनगंज प्रखंड क्षेत्र में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है। जिसके तहत पांच लोगों के एक जगह पर जमा होने पर रोक है। मतदान केंद्र की 100 मीटर की परिधि में मोबाइल का उपयोग करने पर रोक लगायी गयी है। मतदान केंद्रों तक मतदाता को ले जाने के लिए वाहन का उपयोग वर्जित है। अनिवार्य कार्य के लिए वाहन का प्रयोग किया जा सकता है। डीएम अमित कुमार पांडेय और पुलिस अधीक्षक अभिनव कुमार ने कहा है कि मतदान में खलल डालने वालों पर कानून का डंडा चलेगा। ऐसे लोगों को तुरंत गिरफ्तार किया जाएगा। इसको लेकर निर्देश जारी कर दिया गया है।

खबरें और भी हैं...