मौसम / बंगाल की खाड़ी में बन रहे हवा के दबाव से आज हो सकती है तेज बारिश, किसानों को घरों में रहने की सलाह

Wind pressure in Bay of Bengal may cause heavy rains today, farmers advised to stay in homes
X
Wind pressure in Bay of Bengal may cause heavy rains today, farmers advised to stay in homes

  • सुबह से दोपहर 31 एमएम हुई बारिश, 29 डिग्री रिकॉर्ड किया गया तापमान, प्रशासनिक अधिकारी अलर्ट

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

सीवान. बंगाल की खाड़ी की ओर बने हवा का निम्न दबाव व अरब सागर की तरफ से आ रहे सिस्टम चक्रवात से जिले में बारिश हो रही है। मानसून के एक्टिव होने से अभी एक से दो दिन तक तेज बारिश के आसार बने हुए हैं। कहीं-कहीं तेज हवा चलने की भी आशंका जताई गई है।  बारिश होने से गर्मी से लोगों को राहत मिली है। इसके साथ ही खेती करने वाले किसानों को धान की रोपनी करने में काफी फायदेमंद साबित हो रही है।

मौसम विभाग के द्वारा 29 जून तक भारी बारिश की संभावना जताते हुए हैवी रैन फॉल का अलर्ट जारी किया गया था। इसके अनुसार सोमवार को सुबह होते ही बारिश ने अपनी रफ्तार पकड़ी और दिन के 12 बजे तक कुल 31 एमएम तक बारिश हुई।  बारिश होने से दिन का अधिकतम तापमान 29 डिग्री रिकाॅर्ड किया गया। जो रविवार की तुलना में 3 डिग्री कम रहा। मौसम विभाग के द्वारा बुधवार से मौसम का रुख बदलने की संभावना जताई गई है। जिला प्रशासन के द्वारा किसानों को बारिश के दौरान घरों में रहने तथा बिजली चमकने पर खेतों में नहीं जाने की सलाह दी गई है। 
बुधवार को मिलेगी राहत: जिले में दो दिन लगातार बारिश के बाद बुधवार से धूप निकलने की संभावना जताई गई है। शनिवार से मौसम में नमी के साथ रविवार व सोमवार तक मौसम का मिजाज एक समान ही रहने के बाद मंगलवार को मौसम का मिजाज बदलेगा और बुधवार को सूर्य के दर्शन होंगे। इस दौरान आसमान में बादलों का आना जाना जारी रहेगा।

ऐसे एक्टिव होता है मानसून
मौसम वैज्ञानिक डॉ. संजय कुमार ने बताया कि बादलों के बीच जब ठंडी और गर्म हवा आपस में मिलती है तो एक कम दबाव का क्षेत्र बनता है। उस सिस्टम से निकलने वाली लाईन ही मानसून को एक्टिव करती है। इसमें  मौसम में बदलाव हो जाता है और तेज हवा के साथ बारिश होती है। इस टर्फ लाइन के नीचे जितने भी इलाके पड़ते है। वहां आंधी, बारिश की संभावनाएं अधिक रहती है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना