पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:आरपीएफ की विंग महिला यात्रियों का हाल-चाल जानने के साथ उन्हें सीखा रही है आत्मरक्षा के गुर

सोनपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेरी सहेली अभियान का सोनपुर रेल मंडल अंतर्गत सोनपुर-छपरा रेल सेक्शन में किया गया प्रारम्भ

भारतीय रेलवे में ट्रेन में अकेले सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रारम्भ ‘मेरी सहेली’ अभियान का सोनपुर रेल मंडल अंतर्गत सोनपुर छपरा रेल सेक्शन में भी प्रारम्भ किया गया। जिसमें आरपीएफ की महिला विंग महिला यात्रियों का हाल-चाल जानेंगी और उन्हें यात्रा के दौरान आत्मरक्षा के गुर भी सिखाएगी। इसके अलावा महिला यात्रियों को सफर के दौरान कोई परेशानी होती है तो उसका निदान भी महिला विंग करेगी। रेलवे द्वारा प्रारम्भ यह अभियान इस सोच और मकसद से प्रारम्भ की है कि इस पहल से ट्रेन में महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों में कमी आएगी।

महिला आरक्षी विशेषकर अकेली महिलायात्रियों से निरंतर संपर्क में रहेंगी

आरपीएफ इंस्पेक्टर अजय प्रकाश ने बताया आरपीएफ कमांडेंट एच श्रीनिवास राव व असिस्टेंट कमांडेंट जेके मिश्रा ने बताया गणतंत्र दिवस को लेकर सुरक्षा व्यवस्था पर दिए गए विभिन्न निर्देशों के साथ ही सोनपुर मंडल में अब आरपीएफ में पर्याप्त संख्या में महिला बलों की उपलब्धता को देखते हुए महिला यात्रियों में सुरक्षा बोध के साथ सुरक्षित यात्रा करने के उद्देश्य से यह अभियान सोनपुर में भी प्रारम्भ किया गया। इस दौरान सब इंस्पेक्टर खुशबू कुमारी के नेतृत्व में महिला जवान रानी कुमारी, मोनिका कुमारी, रीना बाई ने मौर्य एक्सप्रेस ट्रेन में अकेली सफर करने वाली महिलाओं का स्वागत करते उनके यात्रा के दौरान किसी भी तरह की हुई परेशानियों को संदर्भ में जानकारी प्राप्त करते हुए उन्हें सुरक्षा का एहसास कराया।

अब ट्रेन में कोई महिला अगर अकेली सफर कर रही हैं तो उन्हें बिल्कुल भी डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उनकी सुरक्षा मेरी सहेली करेगी। रेल सुरक्षा बल की इस पहल में महिला आरक्षी बल यात्रा कर रही महिला यात्रियों, विशेषकर अकेली महिलायात्रियों से निरंतर संपर्क में रहेंगी तथा उन्हें यात्रा के दौरान बरती जानेवाली सभी सावधानियों से अवगत कराएंगी। लंबी दूरी की ट्रेनों में रेल सुरक्षा बल ने महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए शुरू की गयी मेरी सहेली अभियान सराहनीय साबित हो रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser