पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सर्वे:दो वर्ष बाद बिजली कनेक्शन के लिए सर्वे

सूर्यपुरा/दावथ2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिजली अधिकारी दो वर्षों में नहीं कर पाए थे सर्वे, मुख्यालय में लगे कैंप में लिए गए थे आवेदन

सूर्यपुरा प्रखंड के बलिहार पंचायत में किसानों काे विद्युत कनेक्शन देने के लिए प्राप्त आवेदन के दो वर्ष बाद मंगलवार को सर्वे किया गया। आवेदन के आलोक में प्रखंड अंतर्गत बलिहार पंचायत के खरोज गांव में खेत पटवन को लेकर किसानों को बिजली कनेक्शन देने के लिए सर्वे का कार्य पूरा किया गया। किसान रामकुमार राय ,अजित पाण्डेय, विजय सिंह, जनार्दन पाण्डेय ,लक्ष्मी राय, बैजनाथ राय सहित दर्जनों किसानों ने बताया कि खरोज गांव के 80 फीसदी लोगों की जीविका कृषि पर आधारित है। धान, गेंहू आदि के अन्य नगदी फसलों की है। वहीं सिंचाई के लिए किसानों को वर्षा पर निर्भर रहना पड़ता है या डीजल पंप के सहारे सिंचाई करनी पड़ती थी। जिससे फसल की लागत बढ़ जाती थी और मुनाफा कम हो जाता था।

अब विद्युत कनेक्शन मिलने से खेती के कार्य में लागत कम लगेगा। वहीं विद्युत सर्वे कार्य होने से किसान काफी खुश दिखे। 2018 में ही प्रखंड कार्यालय में लगा था शिविर: कनीय अभियंता प्रदीप कुमार प्रजापति ने बताया कि पूर्व में बिहार सरकार के आदेश पर प्रखंड कार्यालय में शिविर लगाकर वर्ष 2018 में किसानों से आवेदन लिया गया था, जिनको बिजली कनेक्शन देने के लिए सर्वे का कार्य किया गया है। अब जल्द ही किसानों को बिजली मिलेगा खेत पटवन करने के लिए। अशोका कंपनी के जेई विवेकानंद मिश्रा ने बताया कि खेत पटवन करने के लिए सारी व्यवस्था गेंहू फसल काटने के बाद कार्य किया जाएगा। फिलहाल तार एवं पोल आदि सामग्री लगाने के लिए सर्वे कर लिया गया है तथा धान की खेती से पूर्व कार्य को पूरा कर लिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें