पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:तरारी प्रखंड के 245 वार्डों में बिजली पोलों पर सौर ऊर्जा चलित स्ट्रीट लाइटें लगेंगीं

तरारी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिजली के खंभों का सर्वे करने का दिया गया निर्देश, वार्ड क्रियान्वयन समिति के अनुमोदन के बाद पंचायती राज्य विभाग को भेजा जाएगा प्रस्ताव

स्थानीय तरारी प्रखंड में सभी 19 पंचायत के 245 वार्ड की गलियां और नुक्कड़ सौर उर्जा से संचालित स्ट्रीट लाईट से रोशनमान रहेंगी। इसके लिए सात निश्चय योजना-टू के अंतर्गत सरकार द्वारा कार्य की शुरुआत भी कर दिया गया है। योजना के अनुसार गांवों के सभी बिजली के खम्भा का सर्वे करने का बीडीओ द्वारा निर्देश दिया गया है।

सभी पंचायत कार्यपालक सहायकों को सभी वार्ड में बिजली का खम्भा पर संख्या लिखना है। इसकी गिनती कर प्रखंड कार्यालय को देना है। सर्वे का संख्या के आधार पर वार्ड क्रियान्वयन समिति के अनुमोदन के बाद पंचायती राज्य विभाग को भेजा जाएगा। जिसके बाद विभाग द्वारा मुखिया के खाता में स्ट्रीट लाइट का पैसा भेजेगा।

जिसके बाद मुखिया संबंधित वार्ड के खाते में राशि को ट्रांसफर करेंगे सर्वे का कार्य बसौरी, सेदहां, तरारी , बड़कागांव, करथ सहित सभी पंचायत के सर्वे का कार्य वार्ड सदस्यों के सहयोग से अंतिम रूप में भी है। बीडीओ के अनुसार अनुमानत: हर वार्ड में करीब 30 से 40 पोल होंगे। जिसपर सौर प्लेट सहित सौर स्ट्रीट लाईट लगाया जायेगा।

करथ निवासी वार्ड सदस्य सुधीर सिंह ने बताया कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना गांव के अंदर हर पोल पर सौर स्ट्रीट लाईट लगाने से बिजली की बचत होगी। बरसात की अंधेरी रात हो या अन्य अंधेरी रात हो ग्रामीणों को काफी राहत महसूस होगा। बीडीओ अभिषेक चंदन ने कहा कि बिजली पोल का सर्वे का कार्य 12 जनवरी तक पूरा कर लेना है।
12 जनवरी तक सर्वे कार्य पूरा करना है
प्रस्तावित हर गांव में सोलर स्ट्रीट लाईट योजना के कार्यान्वयन हेतु अग्रिम तैयारी शुरू हो गयी है। कई पंचायत के वार्ड में सर्वे का कार्य पूरा भी कर लिया गया है। बीडीओ के आदेशानुसार 12 जनवरी तक सर्वे पूरा कर लेना है।
पूर्व में सौर ऊर्जा योजना में कमीशनखोरी, कई मुखिया गए जेल

पहले भी तरारी प्रखंड समेत जिले में पंचायत स्तर पर पहले भी सौर उर्जा योजना चलाई गई थी। लेकिन,गांवों में लगाये गए सौर स्ट्रीट लाईट योजना अनियमितता के भेंट चढ़ने के कारण ग्रामीणों का पूरी तरह से लाभ नहीं मिल पाया था। कमीशनखोरी, भ्रष्टाचार, घटिया बैट्री और सौर प्लेट का इस्तेमाल किये जाने से योजना विवादित हो गई थी।

जिसे लेकर कुछ पंचायतों में सवाल उठा था, सूचना के अधिकार के तहत कागजात मांगे गये, जांच भी हुई थी। जिले के कई मुखियाें को जेल जाना पड़ा था। रिकवरी भी हुई थी। अब एक फिर सौर उर्जा से स्ट्रीट लाईट लगाने के लिए सर्वे किये जाने की शुरुआत होते ही पंचायतों में कमीशन का जोड़-घटाव किया जाना लगा है। दूसरी तरफ, पहले इस योजना में भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वाले जागरुक लोग भी अभी से ही इसमें क्लू खोजने की तैयारी में लग गये हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें