पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जागरुकता:सघन दस्त नियंत्रण पखवारा को लेकर बताए जागरुकता के गुर

तेघड़ा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अन्तर्गत दस्त से होने वाले शिशु मृत्यु को शून्य स्तर तक लाने के उद्देश्य से तेघड़ा में सघन दस्त नियंत्रण पखवारा चलाया जा रहा है। कोविड महामारी के सुरक्षात्मक उपायों का प्रयोग करते हुए सघन दस्त नियंत्रण पखवारा का आयोजन 15 जुलाई से 29 जुलाई तक किया गया है। मौके पर स्वास्थ्य प्रबंधक संजय कुमार ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य डायरिया से होने वाले मृत्यु को रोकना है। डायरिया से होने वाले मृत्यु का कारण निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट की कमी होना होता है, ओआरएस और जिंक के उपयोग से इस मृत्यु को टाला जा सकता है।

इस कार्यक्रम के लक्षित लाभार्थी क्षेत्र के सभी पांच साल से कम उम्र के बच्चे और उन पांच साल के बच्चों में जो इस पखवाड़ा के दौरान दस्त से ग्रसित है। इस पखवारा की सफलता के लिए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी नरेंद्र के अध्यक्षता में अनुमंडल अस्पताल परिसर में सभी एएनएम को प्रक्षिक्षण दिया गया। जिसमें स्वास्थ्य प्रबंधक संजय कुमार और पीरामल फाउंडेशन के बीटीओ संजय कुमार ने कहा कि पखवारा के दौरान आशा, आंगनवाड़ी

के द्वारा क्षेत्र के सभी परिवार का सर्वे कर पांच साल से नीचे के बच्चों का लिस्टिंग किया जा रहा है। जिसमे पांच साल के नीचे के बच्चे है। उसमें ओआरएस का वितरण किया जाएगा और इस दौरान दस्त से ग्रसित बच्चों की विशेष देखभाल, इलाज हेतु पीएचसी भेजना, प्रतिदिन लक्षित सभी परिवार का भ्रमण करना है। मौके पर बीसीएम सिंधु कुमारी, बीएम सायमा तौहीद सहित अन्य मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...