शारदीय नवरात्र का आठवां दिन:थावे मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

थावे2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
थावे मंदिर में लगा भक्तों के भीड़। - Dainik Bhaskar
थावे मंदिर में लगा भक्तों के भीड़।
  • महाअष्टमी के दिन पूजा-पंडाल देखने काे निकले लोग

थावे दुर्गा मंदिर में शारदीय नवरात्र को लेकर काफी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। बताया जाता है कि बुधवार को अष्टमी तिथि था। जिसके काऱण सुबह में ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु मां का दर्शन करने के लिए पहुंचे। पूरा मन्दिर परिसर श्रद्धालुओं से भरा था। पूजा करने के लिए भक्त यूपी सहित अन्य जिलों से काफी संख्या में पहुंचे थे। जिसको लेकर महिला व पुरुषो की लंबी कतार बहुत दूर तक लगी रही। दोपहर बाद भी श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही।
कड़ी धूप में भी श्रद्धालुओ में दर्शन के लिए दिखी श्रद्धा
कड़ी धूप में श्रद्धालु हाथ मे नारियल, चुनरी,फूल सिंदूर,धागा एव प्रसाद लेकर खड़े होकर मां के दर्शन के लिए अपने बारी का इंतजार करते नजर आए। कतार बद्ध होकर सभी ने मां का दर्शन किया। पूरा मन्दिर परिसर मां के जय जयकारों से गूंज उठा। भीड़ को नियंत्रण करने में पुलिस बल के साथ स्काउट के छात्रों को काफी परेशानी उठानी पड़ी।जबकि भीड़ को नियंत्रण करने के लिए महिला पुलिस बल की भी तैनाती की गई थी।
मजिस्ट्रेट की भी लगी थी ड्यूटी
भीड़ को नियंत्रण करने के लिए बीडीओ मनीष कुमार सिंह, सीओ सिद्धनाथ सिंह व प्रभारी थानाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार यादव सुबह से ही लगे हुए थे। भीड़ को नियंत्रण करने के लिए प्रवेश द्वार एएसआई पंकज कुमार सिंह तथा निकास द्वार पर एसआई शैलेन्द्र कुमार पप्पू , एएसआई सुनील कुमार यादव ,प्रशिक्षु दरोगा राजलक्ष्मी व पप्पू कुमार के साथ ही दंडाधिकारी के रूप में बीसीओ दीपक कुमार,जितेन्द्र कुमार व पप्पू कुमार के अलावे अन्य पुलिस कर्मी के साथ ही स्काउट के छात्र लगे हुए थे।

माता को अर्पित किया गया महाभोग,जयकारे से गुंजायमान हुआ थावे दुर्गा मंदिर
थावे| शारदीय नवरात्र के सप्तमी तिथि को मंगलवार की शाम को ऐतिहासिक दुर्गा मंदिर में कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए बैदिक मंत्रोच्चार के बीच माता को महाभोग का प्रसाद चढ़ाया गया। संध्या पुजा आरती के बाद मन्दिर के मुख्य पुजारी सुरेश पाण्डेय और हरेन्द्र पांडेय के द्वारा महाभोग चढ़ाया गया। महाभोग के दौरान पूरे मन्दिर परिसर में सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालु उपस्थित होकर मा के जयकारे से वातावरण को गुंजायमान कर रहे थे। भोग लगने के बाद मंदिर परिसर में कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए श्रद्धालुओं के बीच महाभोग प्रसाद वितरण किया गया।

किसान भवन में कुछ श्रद्धालुओं ने भी महाभोग के प्रसाद में हिस्सा लिया।महाभोग प्रसाद का भंडारा श्री श्री दुर्गामंदिर न्यास समिति सदस्य डॉ शशिशेखर सिंह के द्वारा किया गया था। जिसमे पूड़ी,सब्जी, खिचड़ी, फल,मिठाई आदि की ब्यवस्था की गई थी। बतादें कि प्रत्येक वर्ष शारदीय नवरात्र में सप्तमी के दिन महाभोग का प्रसाद चढ़ाया जाता है। मौके पर एसडीओ उपेन्द्र पाल, बीडीओ मनीष कुमार सिंह, सीओ सिद्धनाथ सिंह, दीपक कुमार, जितेन्द्र कुमार व पप्पू कुमार आदि उपस्थित थे।

मां का खुला पट दर्शन करने के लिए उमड़े भक्त
आज सातवें दिन मां दुर्गा के पट खोला गया। पट खुलते ही दर्शन करने के लिए भक्त उमड़ने लगे। भक्तो की भीड़ को देखते हुए हर जगह चौकीदार को तैनात किया गया था। तथा पुलिस गश्त कर रही थी। मन्दिरो को दूल्हन जैसा सजाया गया था। वही पंडालो में दुर्गा समिति सदस्य पूजा करने आने जाने वाले की सुरक्षा व्यवस्था में सहयोग कर रहे थे । मांझागढ़ पुरानी बाजार के दुर्गा मंदिर पंडाल को दुल्हन जैसा सजाया गया था। मन्दिर में पूजा करने आ रहे लोगो को कोई परेशानी नही हो इसके लिए पूजा समिति के सदस्य अमरजीत कुमार मंटू कुमार शिव कुमार राहुल कुमार मनीष कुमार वीरेंद्र कुमार सूरज कुमार मनोज कुमार विक्की कुमार रामु कुमार चन्दन कुमार सहित दर्जनों सदस्य कमान संभाले हुए थे ।
नवरात्र में पूजा पंडाल देखने के लिए उमड़ रही भीड़
शारदीय नवरात्र का पर्व ज्यो ज्यो समापन की तरह बढ़ रहा है। श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा पंडालों की तरफ बढ़ती ही जा रही है। सिधवलिया, महम्मदपुर, शेर, बरहिमा सहित प्रमुख बाजारों के अलावे अन्य पूजा पंडालों में भी श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी जा रही है। पूजा पंडालों मे स्थापित प्रतिमा का पट खुलते पूजा अर्चना को लेकर भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान श्रद्धालु भक्त मा दुर्गा से अपने सुखमय और स्वस्थ्यमय जीवन की कामना के लिए मां दुर्गा से प्रार्थना कर रहे है। वहीं शारदीय नवरात्र को लेकर पूरा क्षेत्र भक्तिमय में हो गया है। चारों तरफ मां दुर्गा के जयकारे वह भजन गीत गूंज रहे है। वहीं पूजा पंडालो मे उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जगह-जगह पुलिस पदाधिकारियों के साथ दंडाधिकारियों की भी तैनाती की गई है। जो शरारती तत्वों पर पैनी नजर रख रहे है।

खबरें और भी हैं...