पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घरों में रहें महफूज:लॉकडाउन का पालन कराने को प्रखंडों में प्रशासन मुस्तैद, लाउडस्पीकर से हुआ प्रचार

तिलौथू10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नोखा में माइक से प्रचार करते बीडीओ। - Dainik Bhaskar
नोखा में माइक से प्रचार करते बीडीओ।
  • प्रखण्ड प्रशासन सरकार के फैसले को अमलीजामा पहनाने के लिए तैयार
  • संक्रमण की दर पिछले एक हफ्ते से 10 प्रतिशत से अधिक बनी है

बिहार में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार के द्वारा आज से 15 मई तक लॉकडाउन लगाने का फैसला लेने के बाद प्रखण्ड प्रशासन इसे अमली जामा पहनाने के लिए मुस्तैद हो गया है। इस बाबत तिलौथू बीडीओ मून आरिफ रहमान ने बाजार में घूम घूम कर लाउडस्पीकर से लॉक डाउन में खुलने वाले प्रतिष्ठानों व बन्द रहने वाले प्रतिष्ठानों के बारे में बताया। बीडीओ ने बताया कि चार मई को जारी सरकार के आदेश में कहा गया है कि कोरोना वायरस जनित महामारी की दूसरी लहर से देश के कई राज्यों सहित बिहार में भी मरीजों की संख्‍या में वृद्धि हुई है। इस ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंध समूह की बैठक में राज्य में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की गई। समीक्षा में पाया गया कि संक्रमण की दर पिछले एक हफ्ते से 10 प्रतिशत से अधिक बनी हुई है।

लॉकडाउन के नियम को पालन कराने के लिए पुलिस ने किया जागरूक
राजपुर|
काेराेना के मद्देनजर रखते हुए बिहार में लगाई गई संपूर्ण लाॅकडाउन नियम की प्रचार प्रसार में स्थानीय पुलिस टीम में बाजारों सड़कों पर दल बल के साथ भ्रमण किया तथा लॉकडाउन के नियम में क्या खुला व क्या बंद रहेगा उसके बारे में लोगों को समझाते रहे। इस संबंध में थानाध्यक्ष संजय यादव ने बताया कि संपूर्ण लॉकडाउन में आवश्यक दुकानों के साथ-साथ बीमा, बैंक, एटीएम की सेवाएं जारी रहेगी । साथ ही साथ आवश्यक खाद्य सब्जी की दुकान 11:00 बजे तक खोलने क्या निर्देश है ।जबकि दवा की दुकान खुली रहेगी। वहीं दूसरी तरफ शादी विवाह में बैंड बाजा बाराती को प्रतिबंधित किया गया है। शादी में मात्र 50 लोगों को निर्धारित किया गया है ।वही श्राद्ध संस्कार के मामले में 20 लोगों की संख्या निर्धारित है। इस बात को पूरे क्षेत्र में प्रचार प्रसार किया गया। ताकि लोग नियम का आवेदन ना करें तथा भी सरकारी नियम का पालन करते हुए बढ़ते कोरोना वायरस चेन को तोड़ने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सके।

नोखा में पूर्ण लॉक डाउन का पालन करने के लिए लोगों को दी गई हिदायत
नाेखा|
लॉक डाउन लगने के बाद नोखा मुख्य बाजार में बीडीओ रामजी पासवान ने मुख्य बाजार में प्रचार कर बताया कि बुधवार से 15 मई तक लॉक डाउन लगाई गई है। सरकार के गाइडलाइन एवं जिला प्रशासन के आदेश को बुधवार से लागू किया जाएगा । इस दौरान कौन कौन दुकान खुली रहेगी कौन कौन दुकान बंद रहेगी। इसकी प्रचार प्रसार कर जानकारी दी। बीडीअाे ने प्रचार में कहा कि लॉक डाउन के दौरान आवश्यक दुकान सात बजे से लेकर 11:00 बजे तक खुली रहेगी। कौन सी दुकान खुलेगी इसकी पूरी जानकारी दी।बीडीओ रामजी पासवान ने बताया की अस्पताल ,जांच लैब, दवा दुकान, किराना की दुकान , खाने-पीने के सामान की दुकान , फल ,सब्जी की दुकान, मांस मछली, दूध पीडीएस की दुकान खुले रहेंगे। अगर जरूरी काम से आना जाना हो तो जिला प्रशासन इसके लिए कि पास जारी करेगा। सभी स्कूल कॉलेज कोचिंग दूसरे शिक्षण शिक्षण संस्थान 15 मई तक बिहार में कोई परीक्षा भी नहीं होगी। रेस्टोरेंट खाने-पीने की दुकानें खुलेगी, लेकिन वहां बैठकर खाने की व्यवस्था नहीं रहेगी। सिर्फ होम डिलीवरी के लिए खाने-पीने की दुकान खोला जा सकता है।

5 मई से 15 मई तक ये प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं-
स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, प्रशिक्षण, अनुसंधान जैसे तमाम संस्थानों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।
सिनेमा हॉल भी नहीं खुलेंगे। पार्क और जिम भी बंद रहेंगे। वाणिज्यिक और निजी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।
अनावश्यक आवागमन प्रतिबंधित रहेगा, बिना वजह घूमते पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई, सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन बंद रहेगा।
बिहार में शॉपिंग मॉल नहीं खुलेंगे, धर्म स्थल पर पहले की तरह ही पाबंदी जारी रहेगी। पार्क भी बंद रहेंगे।
रेस्तरां को सिर्फ होम डिलीवरी की इजाजत होगी। वहीं जरूरी सामानों की दुकानों को पाबंदियों के साथ खोलने की इजाजत दी गई है।
विवाह में 50 लोग से अधिक नहीं, डीजे पर प्रतिबंध रहेगा
अंतिम संस्कार-श्राद्ध में 20 लोग से अधिक नहीं
सभी डीएम को चिन्हित स्थान पर आइसोलेशन सेंटर और सामुदायिक किचन बनाने के निर्देश
राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में अनाज
सभी आवश्यक सेवा लॉकडाउन से मुक्त, दवा दुकान, अस्पताल, एंबुलेंस, सरकार की ओर से लिए गए वाहन को छूट
सब्जी वगैरह सुबह 7 बजे से सुबह 11 बजे तक ही घूम-घूम कर बेच सकेंगे
ई-पास लेकर लोग बाहर जा सकेंगे
निर्माण कार्य जारी रहेगा
पब्लिक ट्रांसपोर्ट 50 फीसदी क्षमता के साथ ही चलेगी लेकिन इसमें वही लोग सफर कर सकेंगे जो विमान या रेल की यात्रा करने वाले हों
सभी सरकारी और निजी कार्यालय बंद
बैंकिंग, बीमा, एटीएम संबंधित प्रतिष्ठान को कुछ छूट रहेगी। पेट्रोल पंप, एलपीजी, पेट्रोलियम प्रतिष्ठान, प्रिंट इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को छूट रहेगी। कृषि से जुड़े कार्य को छूट रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें