पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ठगों का जिला बन रहा नवादा:वारिसलीगंज पुलिस ने मीर बीघा से छह ठगों को किया गिरफ्तार

वारिसलीगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वारिसलीगंज क्षेत्र में ठग गिरोह का बड़ा नेटवर्क सक्रिय

वारिसलीगंज पुलिस रविवार की अहले सुबह थाना क्षेत्र के चकवाय पंचायत की मीरबीघा गांव में छापेमारी कर ठग गिरोह के आधा दर्जन बदमाशों को गिरफ्तार कर थाने लाया गया है। पुलिस इनलोगों से पूछताछ करने में जुटी हुई है। इससे पूर्व इसी गांव के दो ठग को गिरफ्तार कर शेखपुरा जिले के बरबीघा थाने से आई पुलिस गिरफ्तार कर अपने साथ ले जा चुकी है।

गिरफ्तार सभी ठगों को किस मामले में गिरफ्तार किया गया है या ठगों के पास से किया बरामद किया गया है इस बारे में पुलिस कुछ भी नहीं बता रही है। पकरीबरवां डीएसपी मुकेश कुमार साह ने बताया कि गिरफ्तार सभी ठगों से पूछताछ की जा रही है। बताया कि पूछताछ के बाद बड़े गिरोह के उद्भेदन की संभावना है।

सजा नहीं होने से अपराधियों में नहीं है पुलिस या कानून का खौफ : लोग बताते हैं कि पुलिस ठगी करने वाले अपराधियों को गिरफ्तार तो करती है। लेकिन इसके बाद इन अपराधियों को सजा दिलाने में ध्यान नहीं दे पाती है। परिणाम स्वरूप कुछ दिनों बाद ही बेल लेकर जेल के सलाखों से बाहर आ जाता है और फिर से ठगी के धंधे में संलिप्त हो जाता है।

प्रखंड क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक गांव से मात्र कुछ महीना में ही दर्जनों ठगों को स्थानीय पुलिस और देश भर के अलग-अलग राज्यों से आए पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेज जा चुकी है । बावजूद क्षेत्र में ठगों की संख्या कमने की बजाय बढ़ती जा रही है। लोग बताते हैं कि धंधे से जुड़े लोगों के मन में जेल जाने का कोई भय नहीं रहता है। क्योंकि परिणाम उसे पता है। पुलिस अगर ठग अपराधियों एवं इसके परिजनों की सम्पत्ति जब्त करेगी तभी इस पर लगाम लग सकेगा।

2020 में अबतक 43 से अधिक ठगों की हो चुकी है गिरफ्तारी

24 दिसंबर को मोहिद्दीनपुर पंचायत के गंभीरपुर गांव से बिरला ग्रुप से लोन दिलाने के नाम पर ठगी मामले में स्थानीय पुलिस द्वारा पांच ठग को गिरफ्तार किया गया था। उसी प्रकार 20 दिसंबर को तेलंगाना पुलिस जलालपुर गांव से तीन ठग, 4 अक्टूबर मीर विगहा गांव से दो ठग, 5 जून को स्थानीय पुलिस चकबाय पंचायत के बाघी गांव से छह ठग, 5 जुलाई को यूपी के फैजाबाद से आई पुलिस कोच गांव पंचायत के कांधा गांव से दो ठग, 31 अगस्त को चकबाय बलवा पर गांव से छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा छह ठग, 14 अगस्त ठेरा पंचायत के जलालपुर गांव से आठ लाख ठगी मामले में तीन ठगो दिल्ली पुलिस गिरफ्तार किया गया था। उसी प्रकार 30 जनवरी को अपसढ़ पंचायत के भवानी बीघा गांव से पतंजलि कंपनी के नाम पर ठगी करने मामले में दस लाख रुपए के साथ देवर भाभी को गिरफ्तार कर हिमाचल प्रदेश से आई पुलिस अपने साथ लेकर जा चुकी है।

ग्रामीण व शहरी इलाकों में सक्रिय है ठगों का नेटवर्क

नालंदा जिले के कतरी सराय से पनपा ठगी का गोरखधंधा आज वारिसलीगंज प्रखंड के अधिकांश गांवों में मजबूत नेटवर्क बना चुका है। जिसे आसानी से गांव के खेतो, बाग बगीचा में देखा जा सकता है। ठगों द्वारा मोबाइल फोन के माध्यम से लोगो को विभिन्न प्रकार का प्रलोभन देकर पहले अपने जाल में फसाते हैं। बाद में क़िस्त बार बैंक खाता के माध्यम से लाखों रुपए की ठगी करते हैं।

हालांकि स्थानीय समेत विभिन्न राज्यों की पुलिस क्षेत्र के विभिन्न गांवों में छापेमारी कर अब तक सैकड़ों ठगों को जेल भेज चुकी है ।बावजूद कम समय में अधिक मुनाफा वाला ठगी के गोरखधंधा में नित्य नए लोग जुड़ते जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें