सह-डांडिया नृत्य समारोह का भव्य आयोजन:कुरीतियों के खिलाफ बकनौरा पंचायत के दुर्गापूजा पंडाल में हुई पेंटिंग प्रतियोगिता

रोहतास2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतियोगिता में शामिल छात्र-छात्राएं व अन्य।‎ - Dainik Bhaskar
प्रतियोगिता में शामिल छात्र-छात्राएं व अन्य।‎

दशहरा पर्व के अवसर पर रोहतास प्रखंड के बकनौरा पंचायत के सुंदरगंज दुर्गा पंडाल में सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज द्वारा पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें 8 पंचायत के 80 से अधिक किशोर किशोरी ने भाग लिया।

प्रतियोगिता के दौरान इन बच्चों ने बाल विवाह, दहेज प्रथा निषेध, घरेलू हिंसा से मुक्ति, बालिका शिक्षा प्रोत्साहन एवम महिलाओं की समाज में बराबरी समेत अनेक विषयों पर चित्रांकन का प्रदर्शन किया। सी थ्री के ज़िला समन्वयक श्यामसुंदर राय ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों में इन बुराइयों के प्रति जागरूकता पैदा करना था। उन्होंने कहा कि आज के बच्चे ही कल के भविष्य एवं देश के कर्णधार हैं। इसलिए बच्चों की सेहत एवं शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि पेंटिंग करते समय बच्चे अपने रंग में ऐसे रंग गए थे कि उनका चित्रांकन जीवंत प्रतीत हुआ। कार्यक्रम के अंत में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों को सम्मानित एवं पुरस्कृत किया गया

खुशबू खातूनबंजारी को दिया गया प्रथम स्थान

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में छात्राओं ने बालिकाओं को समानता का अधिकार, सशक्तिकरण, तथा सामाजिक रूढ़िवाद पर कटाक्ष किया। चित्रकला में खुशबू खातून बंजारी प्रथम, सूरज कुमार बकनौरा द्वितीय तथा रौशनी कुमारी बाजिदपुर को तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा चांदनी कुमारी सुंदरगंज एवम चंदन कुमार को संत्यवाना पुरस्कार दीया गया सभी छात्र छात्राओं को भी सम्मानित किया गया।

प्रतियोगिता में चित्रांकन का संदेश बेटी को अधिकार बेटे जैसा प्यार दो, दुनिया को अब आगे बढ़ाओ बेटी बचाओ बेटी बचाओ, बहन चाहिए मां चाहिए पत्नी चाहिए तो फिर बेटी क्यों नहीं चाहिए, आदि स्लोगन को खूब सराहा गया । इस मौके पर पंचायत का समस्त प्रतिनिधि मौजूद रहा। मुख्य अतिथि सिदेश्वर शर्मा व उदय तिवारी ने सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज के प्रयासों को सराहते हुए कहा कि सामाजिक हितों में अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं। इस अवसर पर आपसी भाईचारे, सांप्रदायिक सौहार्द व एकता का संदेश दिया गया ।

अंत में पेंटिंग, पोस्टर बनाओ, आदि प्रतियोगिताओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले को मुखिया संजु देवी ने छात्र छात्राओं एवम अतिथियों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर पंचायत समिति मीरा देवी, उपमुखिया राजेन्द्र यादव वार्ड सदस्य, सी थ्री कार्यकर्ता विमला देवी, संजय कुमार जितेन्द्र कुमार व पूजा समिति के सदस्यों ने सहयोग किया।

पेंटिंग प्रतियोगिता से सामाजिक कुरीतियों पर किया गया वार

दशहरा पर्व के अवसर पर सामाजिक कुरीतियों को दूर करने का मुखिया संजू देवी ने संदेश दिया। साथ ही लोगों को जागरूक भी किया। रोहतास प्रखण्ड में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर डॉ. सिदेश्वर शर्मा एवम उदय तिवारी उपस्थित थे। उन्होंने पारंपरिक रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया, जिसके बाद ज़िला युवा खेल प्रतिनिधी अजय पहलवान ने कार्यक्रम का संचालन किया। इसके अलावा कई तरह के कार्यक्रम हस्ताक्षर अभियान, शपथ, 104, 181, 112, 1098 हेल्प लाइन नंबर का उदघोष किया गया एवम स्लोगन प्रस्तुतियां देकर समां बांध दिया। सिदेशवर शर्मा एवम उदय तिवारी ने दहेज प्रथा, भ्रूण हत्या, नशाखोरी, अनपढ़ता आदि पर कटाक्ष करते हुए समाज को ऐसी कुरीतियों को दूर करने के लिए आगे आने को कहा।

खबरें और भी हैं...