बैठक आहूत:वार्ड सदस्यों ने ग्रामसभा का किया बहिष्कार

रोहतास2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विरोध करते हुए वार्ड के सदस्य। - Dainik Bhaskar
विरोध करते हुए वार्ड के सदस्य।

प्रखंड क्षेत्र के बंजारी सूर्य मंदिर के प्रांगण में वार्ड संघ के प्रखंड अध्यक्ष शत्रुघ्न पासवान के अध्यक्षता में एक बैठक आहूत की गई। आयोजित बैठक में गांधीजी एवं लाल बहादुर शास्त्री के तैल चित्र पर माल्यार्पण किया गया। जिसमें रोहतास प्रखंड के सभी पंचायत में हुए ग्राम सभा का वार्ड सदस्यों द्वारा बहिष्कार किया गया। वार्ड संघ के प्रखंड अध्यक्ष शत्रुघ्न पासवान के द्वारा बताया गया कि इस सभा का बहिष्कार करना अति आवश्यक इसलिए हुआ कि ग्राम सभा के नाम पर सभी वार्ड को बुलाकर कार्यकारिणी का रजिस्टर पर सिर्फ हस्ताक्षर कराया जाता है।

कुछ मुखिया के दलालों द्वारा ग्राम सभा के रजिस्टर पर फर्जी और घर-घर जाकर हस्ताक्षर कराए गए मुखिया और सचिव के द्वारा इस प्रखंड में करोड़ों रुपए की योजना कराई गई है। इस सभी योजनाओं में किसी भी योजनाओं पर कार्यकरणी की बैठक नहीं बुलाई गई है। श्री पासवान द्वारा आगे बताया गया कि सभी योजना मुखिया और उसके दलालों के द्वारा कराया गया है वार्ड सदस्यों के द्वारा पूछे जाने पर प्रत्येक पंचायत के मुखिया अपने स्वामित्व का हनन समझते हैं।

इस प्रखंड के किसी भी पंचायत में कार्यकारिणी का बैठक पूरे वर्ष में एक से दो बार या नहीं ही हो पाया है। उसमें सिर्फ उपस्थिति पंजी पर हस्ताक्षर कराया जाता है। प्रस्ताव स्वयं सचिव और मुखिया के द्वारा लिखा जाता है जिसकी जानकारी वार्ड सदस्यों तक नहीं दी जाती है प्रखंड के किसी भी वार्ड सदस्यों के पास आवास सूची, ग्रामीण आवास सहायक के द्वारा नहीं दी गई है।

जिसमें भारी बिचौलियों के द्वार वसूली की सूचना प्रत्येक दिन वार्ड सदस्यों के पास आती रहती है। मनरेगा में फर्जी मस्टर रोल पर मजदूरी भरकर मुखिया और उनके दलालों के द्वारा वसूली का काम किया जाता है। स्वच्छ भारत अभियान के दौरान डस्टबिन में भारी घोटाले की संभावना है हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के सपनों को कुछ भ्रष्ट जनप्रतिनिधि और अधिकारियों के द्वारा इनके सपनों को तार-तार किया जा रहा है। इस बैठक में रोहतास प्रखंड के सभी वार्ड सदस्यों ने भाग लिया, तेलकप से शत्रुघ्न पासवान, लालबिहारी, राजेस्वर सिंह रसूलपुर से वार्ड प्रतिनिधि नागेंद्र कुमार,वार्ड प्रतिनिधि छोटू कुमार, बंजारी से धर्मेंद्र कुमार, शंभु पासवान ,गोलू कुमार, कारण सिंह, राजेंद्र कुमार इत्यादि।

खबरें और भी हैं...