रोहतास पुलिस का निशुल्क प्रशिक्षण शुरू:35 अभ्यर्थी ले रहे भाग, महिलाएं भी हैं शामिल; SP ने दिए कई निर्देश

रोहतास7 महीने पहले

रोहतास जिले के डेहरी रोहतास में मंगलवार को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में शारीरिक दक्षता परीक्षा हेतु निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ।। इस अवसर पर एसपी आशीष भारती ने छात्रों, प्रशिक्षकों तथा आयोजन समिति के सदस्यों को संबोधित किया गया तथा आवश्यक मार्गदर्शन एवं दिशानिर्देश दिया।

आज प्रथम दिन 35 अभ्यर्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया, जिसमें महिला अभ्यर्थी भी शामिल थी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक रोहतास द्वारा भी 5 किमी की दौड़ छात्रों के साथ लगाया गया। एसपी ने कहा कि कोई भी छात्र-छात्रा जिन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा में भाग लेना है वो इस निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकता है। प्रशिक्षण केंद्र में शारीरिक दक्षता के अलावा डायट प्लान एवं इंज्यूरी प्लान की भी जानकारी दी जाएगी।

प्रशिक्षण पुलिस केंद्र एवं बीएमपी केंद्र के योग्य प्रषिक्षकों के द्वारा दिया जा रहा है। प्रशिक्षण सुबह 5 से 7 बजे तक चलेगा। पहले चरण में पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी गई है।

सामुदायिक पुलिसिंग के तहत निःशुल्क प्रशिक्षण

उल्लेखनीय है कि रोहतास पुलिस ने हाल के दिनों में एसपी आशीष भारती की पहल पर सामुदायिक पुलिंसिंग के तहत कई कदम उठाये हैं। इसके तहत महिलाओं को आत्मरक्षा की र्टेनिंग भी रोहतास पुलिस द्वारा दी जा रही है।

इसमें योग्य प्रशिक्षक आम महिला नागरिको को भी प्रशिक्षण दे रहे हैं। जिसके तहत पहले बैच का प्रशिक्षण 6 मई को पूरा हो जाएगाए दूसरे बैच का प्रशिक्षण 13 मई से आरंभ किया जाएगा। इसी तरह से रोहतास पुलिस द्वारा एसपी कार्यलय में पुस्तकालय भी खोला गया है।