रोहतास पुलिस को मिले 3 Emergency Response Vehicle:इमरजेंसी में 112 करना होगा डायल, लोगों को तुरंत मिलेगी सहायता

सासाराम (रोहतास)एक महीने पहले

रोहतास जिले की पुलिस को Emergency Response Support System (ERSS) योजना के तहत तीन वाहन प्राप्त हुए हैं। इन 3 ERV (Emergency Response Vehicle) वाहनों को एसपी आशीष भारती ने शनिवार को झंडी दिखा कर रवाना किया। इन तीन वाहनों में दो वाहन जिला मुख्यालय सासाराम को दिए गए है, जबकि एक वाहन डेहरी में रहेगा।

ज्ञात हो कि योजना के तहत अभी जिले को 6 इमरजेंसी रिस्पांस वाहन मिलेने हैं, जिसमें तीन आज मिल गए हैं। जिनका अभी शहरी क्षेत्रों जिला मुख्यालय सासाराम एवं डेहरी में इस्तेमाल किया जाएगा। क्रमशः इसका विस्तार जिले के अन्य क्षेत्रों में भी किया जाएगा।

डायल करें 112 पर

मौके पर जानकारी देते हुए एसपी आशीष भारती ने बताया कि योजना के तहत एक कॉमन नंबर 112 पर फोन कर इंमर्जेंसी सेवा प्राप्त कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति आपात स्थिति में इस नंबर पर डायल कर सकता है। डायल करते ही उसे 10 से 15 मिनट के अंदर रिस्पांस मिलेगा, पुलिस फोर्स मौके पर इसी ईआरबी वाहन से पहुंचेगी और आवश्यक कार्रवाई करेगी। किसी प्रकार की पुलि सहायता, अग्नि शमन संबंधी सहायता एवे मेडिकल हेल्प संबंधी सहायता इस एक नंबर पर उपलब्ध रहेगी।

कंट्रोल रूम से होगी मॉनिटरिंग

एसपी ने बताया कि यह बेहद ही महत्वाकांक्षी योजना है जो 24 घंटे कार्यरत रहेगा, यह कॉमन नंबर है इसलिए लोगों को आसानी रहेगी। यह पूरा का पूरा सिस्टम पटना के कंट्रोल रूम से कमांड एवं मानीटरिंग की जा रही है। लोगों को एक प्रोफेसनल एप्रोच के तहत सहायता पहुंचाई जाएगी। कब कॉल किया गया और इआरवी वाहन कितने देर में पहुंचा सब कुछ दर्ज होगा।

खबरें और भी हैं...