रोहतास में नगर परिषद के EO को सस्पेंड की मांग:विभागीय कार्रवाई के लिए ईओ के खिलाफ प्रपत्र क गठित, मामला वित्तीय अनियमितता का

सासाराम (रोहतास)2 महीने पहले
रोहतास में नगर परिषद के EO को सस्पेंड की मांग

रोहतास डीएम धर्मेन्द्र कुमार ने जिले के नोखा नगर परिषद के ईओ अमित कुमार के खिलाफ विभाग शुक्रवार को प्रपत्र क गठित करते हुए निलंबन की विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा की है। जांच में वित्तीय अनियमितता एवं कार्य में मनमानी के शिकायत को सही पाए जाने पर डीएम द्वारा यह कार्रवाई की गई है।

प्रशासक ने लगाए थे गंभीर आरोप

प्रशासक नगर परिषद्, नोखा सह.निदेशक डीआरडीए द्वारा गत मार्च 2022 में कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद्, नोखा के विरूद्ध सैरात बन्दोबस्ती के संबंध में कार्यालय कार्य पद्धति के अनुसार कार्य नहीं करने, प्रशासक के अनुमोदन के बिना ही नई योजना का कार्यान्वयन कराने, कार्यान्वित योजनाओं में राशि व्यय करने, साफ.सफाई संस्था को राशि भुगतान करने एवं संस्था का एकरारनामा समाप्त होने के पश्चात भी अवैध ढंग से कार्य लेने, वित्तीय अनियमितता एवं अनुशासनहीनता के संबंध में गंभीर आरोप प्रतिवेदित किये गये थे।

दो सदस्यीय टीम ने की जांच

आरोपों के अतिगंभीर प्रकृति के कारण उक्त आरोपों की संयुक्त जाँच डीएम द्वारा दो सदस्यीय टीम भानु प्रकाश, जिला योजना पदाधिकारीए रोहतास एवं चेत नारायण राय, वरीय उप समाहर्ताए रोहतास से करायी गई। जांच रिपोर्ट में प्रथम दृष्टया आरोपों को सही बताया गया। उक्त संयुक्त जाँच प्रतिवेदन के आलोक में डीएम ने नोखा नप के इओ से शो-कॉज किया था। इओ द्वारा समर्पित स्पष्टीकरण पर संयुक्त जाँच दल से पुनः मंतव्य की मांग की गयी। मंतव्य में द्वारा लगाये गये आरोपों की प्रकृति को गंभीर मानते हुए इसे स्वेच्छाचारिता, वित्तीय अनियमितता दर्शाते हुए इओ नोखा के विरूद्ध विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा की गई है।

निलंबन की अनुशंसा

डीएम ने बताया कि संयुक्त जाँच दल से प्राप्त अनुशंसा के आलोक में इओ, नप नोखा के विरूद्ध विहित प्रपत्र में प्रपत्र क गठित कर आरोप पत्र के साथ उनके विरूद्ध विभागीय कार्रवाई प्रारंभ करने एवं उन्हें निलंबित करने की अनुशंसा की गई है।

खबरें और भी हैं...