पहल:आयुष्मान कार्ड से मिल रहा सभी गरीबों को जीवन दान

सासाराम2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार द्वारा गरीब व असहाय लोगों के इलाज के लिए शुरू की गई आयुष्मान कार्ड योजना से जिले के लोगों को नया जीवन मिल रहा है। गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को निज में इलाज कराने में भी काफी सहूलियत हो रही है। शहर से लेकर पंचायत तक बीपीएल परिवार के लोगों को पांच लाख रुपये तक का फ्री इलाज इलाज कराने की सुविधा प्राप्त है। इस योजना से जिन लोगों ने महंगा इलाज (पांच लाख रुपये तक का) कराया है, उनके परिवार में खुशियां कायम हैं। सदर प्रखंड के पिपरी के निवासी संत बैठा ने बताया किडनी से संबंधित बीमारी हो गई। एनएमसीएच में इलाज चल रहा था। चिकित्सक ने ऑपरेशन कराने की सलाह दी। जिसमें करीब एक लाख रुपये का खर्च बताया गया। मुझ मजदूर के पास उतना पैसा नहीं था।

आयुष्मान कार्ड की सूची में मेरा नाम था कार्ड बनवाने के लिए एक पत्र भी आया था लेकिन कार्ड नहीं बना था। तब मैंने कलक्ट्रेट पहुंचकर आयुष्मान कार्ड जारी करने की गुहार लगाई। लगभग 15 दिनों के प्रयास के बाद कार्ड बन गया। उसके दम पर मैन अपना सफल ऑपरेशन कराया। संत बैठा बताते है कि उस मुश्किल वक्त में आयुष्मान योजना के तहत मिला कार्ड काम आया। कार्ड के दम पर बेहतर चिकित्सा करा पाया। आज पूरी तरह स्वास्थ्य हूं। सासाराम की शांति देवी काफी दिनों से गंभीर रूप से बीमार चल रही थीं।

पैसों की तंगी थी, लेकिन आयुष्मान कार्ड से इलाज कराना शुरू किया और अब वह राहत महसूस कर रही हैं। दर्जनों लाभुकों की माने तो गरीब लोग कहां से बड़ा खर्च करके इलाज कराते। यह कार्ड हमारे पास नहीं होता तो घर गिरवी रखकर इलाज कराना पड़ता। कार्ड का लाभ यह हुआ कि न तो आभूषण गिरवी रखना पड़ा, नहीं घर, मेरा इलाज भी हो रहा है। सरकार की इस योजना से काफी लाभ प्राप्त हुआ है।

खबरें और भी हैं...