नौवीं के छात्र 23 तक करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन:1 मार्च 2024 को न्यूनतम 14 वर्ष उम्र होनी है जरूरी

सासाराम22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा-2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि जारी कर दी है। नौवीं कक्षा में पढ़ाई करनेवाले विद्यार्थी इसके लिए 23 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गयी है।

बोर्ड ने जिले के सभी कोटियों के मान्यतप्राप्त माध्यमिक व प्लस टू स्कूलों के प्रधानाचार्यों को नौवीं कक्षा में नियमित रूप से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश दिया है। यह प्रक्रिया प्रधानाचार्य द्वारा बोर्ड की वेबसाइट पर करायी जायेगी।

डीईओ संजीव क़ुमार ने बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा पत्र जारी किया गया है। 2 नवंबर से 23 नवंबर तक छात्रों का रजिस्ट्रेशन होगा। डीईओ ने बताया कि रजिस्ट्रेशन कराने वाले विद्यार्थियों की उम्र एक मार्च, 2024 को न्यूनतम 14 वर्ष होनी चाहिए।

इससे कम उम्र के स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। इस तरह एक मार्च, 2010 के बाद की जन्मतिथि वाले विद्यार्थी मैट्रिक परीक्षा-2024 के लिए रजिस्टर्ड नहीं किये जायेंगे।

रजिस्ट्रेशन तीन माध्यमिक परीक्षा के लिए मान्य रहेगा। निर्धारित तिथि के बाद रजिस्ट्रेशन स्वीकार नहीं किया जायेगा। रजिस्ट्रेशन कराने की पूरी जिम्मेदारी संबंधित प्रधानाचार्य की होगी।

खबरें और भी हैं...