रोहतास में जनता के बीच डीएम:रात्रि भ्रमण में मोबाइल टार्च की रोशनी में आवेदनों को पढ़ा, 200 मामलों का समाधान

रोहतास6 महीने पहले

रोहतास जिले के बिक्रमगंज अनुमंडल के दावथ प्रखंड के सेमरी पंचायत में जिला प्रशासन द्वारा शनिवार शाम रात्रि विश्राम शिविर लगाया गया, जो रविवार के पूर्वाह्न तक चला। इस रात्रि विश्राम शिविर में डीएम के नेतृत्व में ज़िले के सभी प्रमुख विभागों के पदाधिकारी द्वारा सेमरी पंचायत में दिनांक 06 अगस्त के अपराह्न एवं दिनांक 07 अगस्त के पूर्वाह्न में पंचायत के सभी 16 वार्डों में वार्डवार जांच टीम के रूप में सरकार की विभिन्न कल्याणकारी तथा विकासपरक योजनाओं के जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन की जांच की गई।

डीएम के गांव के रात्रि भ्रमण के दौरान ऑन स्पाट समस्याओं का समाधान किया गया। मोबाइल के टार्च की रोशनी में आवेदनों को पढ़ा और कार्रवाई की। उल्लेखनीय है कि जिले में रात्रि विश्राम शिविरों की श्रृंखला में यह छठा रात्रि विश्राम शिविर था।

रात्रि विश्राम शिविर के दौरान शनिवार शाम से रविवार सुबह तक कुल मिलाकर लगभग 200 लोगों के आवेदन एवं परिवादों को आन द स्पाट निपटारा किया गया। पात्र व्यक्तियों का राशन कार्ड निर्माण कार्य, दिव्यांगों का दिव्यांगता सर्टिफिकेट, आयुष्मान कार्ड, वृद्धावस्था पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना से आच्छादन आदि के संबंध में सम्बंधित अधिकारियों को त्वरित निष्पादन का निर्देश दिया। शिविर की एक बड़ी उपलब्धि पात्र लाभुकों को शिविर के दौरान ही राशन कार्ड तथा वृद्धावस्था पेंशन का लाभ दिया जाना रहा। शिविर के दौरान 40 लाभुकों को राशन कार्ड उपलब्ध कराया गया।

भूमि विवादों के संबंध में भी उन्होंने अनुमंण्डल पदाधिकारी, बिक्रमगंज एवं अंचलाधिकारी दावथ को प्राथमिकता के आधार पर उनके शीघ्र निष्पादन का निर्देश दिया। डीएम ने अपने पंचायत भ्रमण के दौरान माननीय मुख्यमंत्री महोदय के समाज सुधार अभियान, बाल विवाह, दहेज उन्मूलन एवं नशा मुक्ति अभियान के बारे में भी प्रभावी ढंग से लोगों को संदेश दिया। इस समग्र जांच का मंतव्य सहित जांच प्रतिवेदन जिला गोपनीय शाखा को दिनांक 07 अगस्त के अपराह्न में ही उपलब्ध कराया जाना है जिसके आलोक में जिलाधिकारी महोदय द्वारा अग्रेतर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।