• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Samastipur
  • There Will Be Nationwide Agitation For Five Days Banking Working Day, Pending Issues Should Be Resolved Soon: Sunil Kumar

कार्यक्रम:पांच दिन बैंकिंग कार्य दिवस के लिए होगा देशव्यापी आंदोलन, लंबित मुद्दों का हो शीघ्र निबटारा : सुनील कुमार

समस्तीपुर24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सभा को संबोधित करते यूनियन के पदाधिकारी। - Dainik Bhaskar
सभा को संबोधित करते यूनियन के पदाधिकारी।

बैंक ऑफ इंडिया ऑफिसर एसोसिएशन मुजफ्फरपुर इकाई के अंतर्गत दरभंगा- समस्तीपुर कलस्टर द्वारा एक सभा का आयोजन ताजपुर रोड स्थित निजी भवन में किया गया। अध्यक्षता अशोक ठाकुर ने की। समारोह के मुख्य अतिथि बैंक ऑफ इंडिया फेडरेशन के महासचिव एवं एआईबीओसी के राष्ट्रीय सलाहकार सुनिल कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर सभा का उद्घाटन किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि पांच दिन बैंकिंग कार्यदिवस, पेंशन अपडेशन, पुरानी पेंशन योजना लागू करने एवं नई पेंशन व्यवस्था को वापस लेने तथा वेतन बढ़ोत्तरी से संबंधित लंबित मुद्दों का शीघ्र निपटारा नहीं हुआ तो देशव्यापी आन्दोलन होगा।

सुनील कुमार ने कहा कि केंद्रीय बजट 2021-22 में वित्त मंत्री द्वारा बताए गए विनिवेश लक्ष्यों को पूरा करने के लिये दो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के लिए विधेयक का उद्देश्य वर्ष 1969 और वर्ष 1980 के बैंकिंग कंपनियों के अधिग्रहण और हस्तांतरण कानूनों तथा बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 में संशोधन करना है।

इस कदम से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में न्यूनतम सरकारी हिस्सेदारी 51% से कम होकर 26% हो जाएगी। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का निजीकरण बैंकों को निजी कंपनियों को बेचने के समान है, जिनमें से कई ने पीएसबीएस के ऋण को वापस नहीं किया है। इससे क्रोनी पूंजीवाद को बढ़ावा मिला है। निजीकरण से बेरोजगारी, शाखा बंद होना और वित्तीय बहिष्करण जैसी गतिविधियां प्रभावित होंगी। निजीकरण से अनुसूचित जनजातियों,अनुसूचित जातियों और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिये रोज़गार के अवसरों को कम होंगे क्योंकि निजी क्षेत्र कमजोर वर्गों के लिये आरक्षण नीतियों का पालन नहीं करता है।

इससे पहले बैंक ऑफ इंडिया समस्तीपुर शाखा के मुख्य प्रबंधक अशोक कुमार ने सभी आगंतुकों का स्वागत सम्बोधन किया एवं सभा के अंत में मुख्य प्रबंधक आर. बी. सी. विजय पासवान ने धन्यवाद ज्ञापन किया। सभा में बैंक ऑफ इंडिया अधिकारी संघ के पदाधिकारी गण एवं कार्यकारिणी सदस्य श्री मनोज कुमार, अभिषेक पराशर, चंद्रमणी, सौरभ यादव, प्रिया पांडे, मुख्य प्रबंधक श्री पवन मिश्रा एवं सैकड़ों की संख्या में समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर एवं वैशाली जिले से बैंक ऑफ इंडिया के अधिकारी भाग लिए।

खबरें और भी हैं...