परीक्षा का शिड्यूल:3 साल लंबित पीजी थर्ड सेमेस्टर सत्र 18-20 व 19-21 के परीक्षा का शिड्यूल जारी

छपरा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ओल्ड एवं न्यू कोर्स के छात्रों की एक साथ होगी परीक्षा, 9 फरवरी से 28 फरवरी तक होगी थ्योरी पेपर की परीक्षा

जेपीविवि प्रशासन ने लंबित परीक्षाओं के आयोजन की दिशा में लगातार कदम बढ़ा रहा है। बुधवार को कुलपति के निर्देश पर जेपीविवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो.अनिल कुमार सिंह ने पीजी थर्ड सेमेस्टर सत्र 2018-2020 के ओल्ड एवं न्यू कोर्स परीक्षा-2019 तथा पीजी थर्ड सेमेस्टर सत्र 2019-21 परीक्षा- 2020 को आयोजित करने के लिए परीक्षा शिडियूल जारी कर दिया है। जेपीविवि के पीआरओ प्रो.हरिश्चंद्र ने बताया कि पीजी थर्ड सेमेस्टर अंर्तगत थ्योरी पेपर की परीक्षा 9 फरवरी 2023 से शुरू होकर 28 फरवरी तक दो सिटिंग में संचालित होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से 12:30 बजे तक तथा सेकेंड सिटिंग की परीक्षा दोपहर 1:30 से 4:30 तक आयोजित किया जाएगा। पीजी परीक्षा के लिए सारण प्रमंडल अंर्तगत एक मात्र विवि परिसर स्थित सोशल साइंस ब्लॉक को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार बनाए 8 ग्रुप
उधर परीक्षार्थियों की संख्या व कोविड के मद्देनजर विवि प्रशासन पीजी फर्स्ट सेमेस्टर के छात्रों को सब्जेक्ट वाईज कुल 8 ग्रुप में बांट कर परीक्षा का आयोजन करेगा। एक पाली में मात्र एक ग्रुप के परीक्षार्थियों की ही परीक्षा होगी। जबकि दूसरी पाली में दुसरे ग्रुप के परीक्षार्थियों की परीक्षा होगी। इसके तहत ग्रुप ए में कॉमर्स, उर्दू, हिन्दी एवं संस्कृत के छात्रों को शामिल किया गया है। वहीं ग्रुप बी में हिस्ट्री, होम साइंस, ग्रुप सी में केमिस्ट्री, इंगलिश एवं फिलॉस्पी, ग्रुप डी में मैथमैटिक्स , ग्रुप ई में पॅालिटिकल साइंस , इकनॉमिक्स, ग्रुप एफ में साइकोलॉजी जियोग्रॉफी, ग्रुप जी में फिजिक्स, बॉटनी, तथा ग्रुप एच में जुलोजी सब्जेक्ट के छात्र शामिल किया गया है।

पेपर 6 के तहत सीबीसीएस की दो पाली में होगी परीक्षा
उधर पीजी के मेन सब्जेक्ट की परीक्षा के बाद न्यू कोर्स के छात्रों के च्वाईस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के तहत एईसीसी-2 की परीक्षा 1 मार्च काे आयोजित किया जाएगा। हालांकि अभी सीबीसीएस की परीक्षा के लिए केन्द्र का निर्धारण नहीं किया गया है। सीबीसीएस के तहत परीक्षार्थियों द्वारा लिए गए संबंधित सब्जेक्ट की परीक्षा आयोजित किया जाएगा। इसके लिए भी विवि द्वारा शिड्यूल जारी कर दिया गया है। हालांकि सीबीसीएस के तहत छात्रों द्वारा चुने गए सब्जेक्ट की परीक्षा भी दो सिटिंग में होगी। फर्स्ट सिटिंग में फिजिक्स , केमिस्ट्री, मैथमैटिक्स, बॉटनी, जुलोजी एवं कॉमर्स तथा सेकेंड सिटिंग में हिन्दी, उर्दू, इंगलिश, संस्कृत,फिलास्पी, जियोग्रॉफी, पॉलिटिकल साइंस, होम साइंस, हिस्ट्री, इकनॉमिक्स एवं साइकोलॉजी की परीक्षा निर्धारित समयानुसार आयोजित होगा।

जेपीविवि में स्नातक पार्ट वन सत्र 2021-24 परीक्षा-2022 की तैयारी शुरू

छपरा| जेपीविवि प्रशासन स्नातक पार्ट वन सत्र 2021-24 परीक्षा-2022 की तैयारी में जुट गया है। इसको लेकर बुधवार को विवि द्वारा परीक्षा फार्म भरने की तिथि निर्धारित कर दिया है। जेपीविवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो.अनिल कुमार सिंह ने इस बाबत सभी अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों के प्राचार्यों को पत्र लिखकर परीक्षा फार्म भरने प्रक्रिया शुरू कराने को कहा है। पार्ट वन मंे 75 प्रतिशत उपस्थिति वाले छात्र आगामी 31 जनवरी से 7 फरवरी तक अपना परीक्षा फार्म ऑनलाईन भर सकेंगे। आवेदन के लिए छात्रों को विवि की अधिकृत वेबसाइट जेपीवीएडमिशन.ओआरजी पर ऑनलाईन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद छात्रों को उसकी प्रिंट आउट कॉपी भी कॉलेज में जमा करना होगा। बताते चलें की परीक्षा शुल्क के रूप में ऑनर्स के परीक्षार्थियों के लिए 420 तथा जेनरल कोर्स के छात्रों के लिए 395 रूपया निर्धारित किया गया है।

परीक्षा प्रपत्र के साथ इंटरमीडिएट परीक्षा का अंक- पत्र,एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन स्लीप की सत्यापित फोटोस्टेट कॉपी भी कॉलेज में जमा करना होगा। कॉलेज द्वारा विवि को छात्रों का फार्म व शुल्क जमा करने के लिए 8 फरवरी को अंतिम तिथि निर्धारित किया गया है। उधर पूर्व के सत्र में पार्ट वन की परीक्षा में अनुतीर्ण या प्रमोटेड छात्र भी ऑनर्स एवं सब्सियडरी विषय की परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षा फार्म भर सकेंगे। इस बार भी परीक्षा फार्म भरने वाले छात्रों के कागजात विशेष रूप से रजिस्ट्रेशन स्लीप के सत्यापन पर कॉलेज द्वारा निर्धारित प्राध्यापकों को विशेष सावधानी बरतने को कहा गया है। बतातें चलें की पूर्व में एक कॉलेज द्वारा फजी रजिस्ट्रेशन के आधार पर बड़ी संख्या में छात्रों को फार्म भराने के साथ ही उन्हे परीक्षा में शामिल करा दिया गया था।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...