सारण में अपराधी बेलगाम, लकीर पीट रही पुलिस:1 हफ्ते में 9 आपराधिक घटनाएं हुईं, किसी में पुलिस कार्रवाई नहीं

छपरा2 महीने पहले
एक हत्या के बाद हंगामा करते लोग।- फाइल फोटो

छपरा जिले में इन दिनों अपराध का ग्राफ बढ़ा है। एक तरफ अपराधी बेलगाम होते नजर आ रहे हैं, वहीं पुलिस लकीर पीटती नजर आ रही है। बीते हफ्ते भर में हुई क्राइम की घटनाओं को देखें तो पुलिस की लापरवाही साफ नजर आती है।

1 मई को हुआ अपराध की 3 घटनाएं

1 मई को पहली घटना में जिले के गौरा ओपी क्षेत्र अंतर्गत रामपुर हड्डी फैक्ट्री के समीप एक बाइक सवार तीन अपराधियों ने मढौरा थाना क्षेत्र के सलिमापुर गांव निवासी राजू राय और उसकी पत्नी से लूटपाट के दौरान गोली मारकर राजू भाई को जख्मी कर दिया था। हालांकि गोली उसके शरीर को छूती हुई निकल गई और पिलेट्स लगने से वह जख्मी हो गया था. वहीं लूट की घटना के बाद भागने के क्रम में अपराधियों ने एक अन्य युवक मदन साह की बाइक छीनने के क्रम में उसके सिर पर पिस्टल के बट से वार कर जख्मी कर दिया था। वही स्कॉर्पियो से पीछा किए जाने के बाद अपराधी बाइक छोड़कर पैदल ही भाग निकले थे। इस घटना के बाद लोगों ने सड़क जाम कर प्रदर्शन भी किया था।

वहीं दूसरी घटना में मशरक थाना क्षेत्र अंतर्गत शिवरी नहर के पास अपरधियों ने छपरा के थोक दवा व्यवसायी को गंभीर रूप से घायल करने के बाद उसके दो स्टाफ को गोली मार बैग में रखे करीब 2.5 लाख नकद रुपए लूट कर फरार हो गये। जख्मी थोक दवा व्यापारी छपरा शहर के नगर थाना अंतर्गत सलेमपुर निवासी देवेंद्र प्रसाद के 40 वर्षीय पुत्र मुन्ना कुमार गुप्ता एवं कर्मी खैरा थाना क्षेत्र के खोदाईबाग गांव निवासी जुनैद आलम तथा मढ़ौरा थाना क्षेत्र के सहनवाजपुर गांव निवासी नागेन्द्र राय बताये गये। जबकि तीसरी घटना में शहर में हुई। चाकूबाजी में नगर थाना अंतर्गत छोटा तेलपा तकिया मोहल्ला निवासी मोहम्मद समीर इकबाल के 18 वर्षीय पुत्र दिलशान इकबाल को चाकू घोंप कर बदमाशों ने जख्मी कर दिया। उस दौरान एक चाकू उसके पैंट की पॉकेट में रखे मोबाइल पर लगी जिसे उसका मोबाइल शॉर्ट सर्किट से ब्लास्ट हो गया था। उद्धरण जख्मी के द्वारा गले से सोने का चेन भी लूटे जाने की बात बताई जा रही थी।

2 मई को भी हुई 3 घटनाएं

वहीं दो मई को जिले के कोपा थाना क्षेत्र में प्रेम प्रसंग को लेकर भटवलिया गांव निवासी श्याम बाबू शर्मा के 20 वर्षीय पुत्र अमन कुमार शर्मा की गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। हालांकि इस घटना में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए नामजद दो अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया, लेकिन लोग सड़क जाम कर प्रदर्शन करते रहे। उसी दिन दूसरी घटना में मांझी थाना क्षेत्र अंतर्गत सबद्रा मोड़ के बदमाशों ने स्थानीय निवासी नटवर वीरबल गांव निवासी नागेन्द्र यादव के 19 वर्षीय पुत्र सोनू कुमार यादव की गोली मारकर हत्या कर दी थी। जिसके बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने सड़क जाम कर प्रदर्शन किया था। जबकि तीसरी घटना में माझी थाना क्षेत्र में एक युवक की गोली मारकर हत्या कर भाग रहे एक अपराधी के लोगों ने कोपा थाना क्षेत्र स्थित एन एच पर पकड़ कर पीट-पीटकर हत्या कर दी। जबकि दूसरे अपराधी की स्थिति गंभीर बनी हुई है। मॉब लिंचिंग की इस घटना में पटना के महेंद्र नया टोला निवासी अभिनव झा उर्फ गोलू की मौत मौके पर हो गई। जबकि गया जिले के बेला गंज निवासी कुमार सौरव का उपचार छपरा सदर अस्पताल में चल रहा है।

4-6 मई के बीच लूट की घटनाएं बढ़ीं

जबकि 4 मई को मुफस्सिल थाना क्षेत्र अंतर्गत फाकुली गांव के मुख्य मार्ग स्थित सीमेंट गोदाम के समीप बदमाशों ने मुफस्सिल थाना क्षेत्र के फकुली गांव निवासी इंदु भूषण सिंह के 32 वर्षीय पुत्र कुमार अभिषेक सिंह को पिस्टल के बट से मारने के बाद उससे ₹50000 नकद के साथ उनके गले से सोने का चेन भी लूट लिया। वहीं 5 मई को मशरक थाना अंतर्गत पकड़ी बाजार पर ग्रामीणों में दहशत फैलाने को ले पिस्टल से फायरिंग करने के मामले में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए मशरक थाना क्षेत्र के बनसोही गांव निवासी सोनल सिंह को गिरफ्तार कर लिया। जिसके बाद उसे छपरा मंडल कारा भेज दिया। उस दौरान पुलिस ने मौके से दो खोखा भी बरामद किया।

वहीं 6 मई को कोपा थाना क्षेत्र के सम्हौता स्टेशन रोड में शादी के लिए बाजार खरीदारी करने जा रही स्थानीय सम्हौता चंदा टोला निवासी पुतुल देवी से हथियार के बल पर अपराधियों ने 30000 नकद समेत करीब ₹100000 मूल्य का आभूषण लूट की घटना को अंजाम दिया।