छपरा के बहुचर्चित 1.15 करोड़ की डकैती का उद्भेदन:ज्वेलरी शॉप में दिनदहाड़े घुसे थे अंतरराज्यीय गिरोह के अपराधी, हथियार के साथ तीन गिरफ्तार

छपराएक महीने पहले
मामले की जानकारी देते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
मामले की जानकारी देते अधिकारी।

सारण पुलिस ने छपरा शहर के बहुचर्चित 1.15 करोड़ की डकैती मामले का उद्भेदन कर दिया है, जिसमें अंतरराज्यीय गिरोह की संलिप्तता उजागर हुई है। सारण एसपी संतोष कुमार के द्वारा गठित टीम को काफी प्रयास के बाद यह बड़ी सफलता हाथ लगी है। कार्यालय कक्ष में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए एसपी ने बताया कि विगत 28 मार्च को शहर के पीएम ज्वेलर्स से 1.15 करोड़ की डकैती मामले का पूर्ण रूप से उद्भेदन कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि इस डकैती कांड में अंतरराज्यीय गिरोह सक्रिय था। जिसमें सभी अनुमंडल पदाधिकारी भी टीम के साथ लगे हुए थे। छापेमारी के दौरान उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिला निवासी शुभम सिंह उर्फ पहलवान, उत्तर प्रदेश के देवरिया जिला के बनकटा थाना क्षेत्र के विशनपुर निवासी विकास कुमार एवं सिवान जिला के नौतन थाना क्षेत्र के नारायणपुर गांव निवासी अनुराग सिंह को गिरफ्तार किया गया है।

प्रेस वार्ता के दौरान एसपी ने बताया कि गिरफ्तार अपराधियों के पास से एक लोडेड पिस्तौल, दो जिंदा कारतूस के साथ लूटे गए कुछ आभूषण भी बरामद किए गए हैं। वहीं लूट के दौरान अपराधियों के द्वारा प्रयुक्त की गई बाइक एवं उनके द्वारा पहने गए कपड़े भी बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस घटना का मास्टरमाइंड उत्तर प्रदेश के देवरिया जिला निवासी राजू राम राजू राम है। जिसने पुलिस दबिश के कारण सिवान में आत्मसमर्पण किया था। वहीं एक अन्य अपराधी गोपालपुर थाना क्षेत्र के गांव निवासी उत्तर प्रदेश की पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

उन्होंने बताया कि सभी अपराधी छपरा, सिवान, गोपालगंज एवं बगहा सहित अन्य जिलों में अपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया करते थे। वही पूछताछ के क्रम में गिरफ्तार अपराधियों के द्वारा छपरा शहर के पीएम ज्वेलर्स एवं मढौरा बाजार स्थित आर के ज्वेलर्स में लूट की घटना में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है। एसपी ने बताया कि टीम में शामिल तत्कालीन भगवान बाजार थाना अध्यक्ष मंजू कुमारी सिंह, मढौरा थाना अध्यक्ष अकील अहमद, पुअनि मेराज आलम, पुअनि अमान अशरफ, विवेक कुमार, राजेश कुमार चौधरी सहित अन्य पुलिस पदाधिकारियों के साथ एसआईटी टीम शामिल थी। टीम में शामिल सभी लोगों को सम्मानित किया जाएगा।

अपराधियों के पास से बरामद हथियार।
अपराधियों के पास से बरामद हथियार।

विदित हो कि विगत 28 मार्च को छपरा शहर के भगवान बाजार थाना क्षेत्र के काशी बाजार मेन रोड स्थित पीएन ज्वेलर्स पर पहुंचे आधा दर्जन हथियारबंद अपराधियों ने 1.15 करोड़ के डायमंड एवं आभूषण लूट की घटना को अंजाम दिया था। उक्त दुकान में लूट के लिए पहुंचे हथियारबंद अपराधियों ने दुकान के समीप बाइक खड़ी कर पैदल ही दुकान के अंदर प्रवेश किया और सबसे पहले गार्ड का बंदूक छीन उसे बंधक बनाकर पीटने के बाद उसके बंदूक को पटक कर तोड़ दिया था। वहीं इस घटना के बाद दूसरे अपराधियों ने दुकान से आभूषण एवं हीरा को थैले में भरना शुरू शुरू कर दिया तथा उस दौरान एक अपराधी ने शोरूम में फायरिंग भी किया था। जिसके बाद कर्मचारी दहशत के मारे दुबक गए थे।

वहीं अपराधियों ने दुकान के कर्मचारियों के साथ मारपीट भी किया था। जिसके बाद अपराधियों ने मात्र 10 मिनट में ही 1.15 करोड़ रुपए के डायमंड एवं आभूषण लूट की घटना को अंजाम दिया था। लूटपाट में शामिल सभी अपराधी गमछे से अपने मुंह को बांधे हुए थे तथा पहचान छुपाने के लिए मास्क भी पहने हुए थे।

खबरें और भी हैं...