निर्देश:सारण जिला के 88 और गोपालगंज के 30 गांवों में भूमि अधिग्रहण, कवायद हुई शुरू

छपरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक करते सांसद। - Dainik Bhaskar
बैठक करते सांसद।
  • बाकरपुर-डुमरियाघाट एक्सेस कंट्रोल हाईवे: भूमि अधिग्रहण कार्य शीघ्र पूरा कराने का निर्देश

पूर्व केंद्रीय मंत्री और सारण लोकसभा क्षेत्र के सांसद राजीव प्रताप रुडी अपने क्षेत्र में जनहित की परियोजनाओं को शीघ्र पूरा कराकर जनता को उसका लाभ दिलाने का प्रयास करते रहते है। इसी क्रम में रुडी ने 2200 करोड़ की लागत से बाकरपुर-डुमरियाघाट फोर लेन ग्रीनफिल्ड परियोजना पर जिले के पांच अंचलों के अंचलाधिकारियों के साथ विशेष बैठक की। सारण में हुई इस बैठक में अमनौर विधायक मंटू सिंह, अमनौर के अंचलाधिकारी मृत्युंजय कुमार, मकेर के चंद्रशेखर कुमार, परसा के अखिलेश चौधरी, दरियापुर के अनिल कुमार चौबे और तरैया की अंचलाधिकारी अनू गुप्ता शामिल हुई। बैठक में सांसद ने भूमि अधिग्रहण के कार्य में गति लाने और इसे शीघ्र पूरा करने की बात कही। इस संदर्भ में सांसद ने कहा कि कार्य की गति को देखते हुए यह उम्मीद की जाती है कि यह परियोजना अगस्त माह तक निविदा की प्रक्रिया में आ जायेगी और वर्ष 2023 की शुरूआत में ही निर्माण कार्य आरंभ हो जायेगा।

भूअर्जन के लिए गजट का प्रकाशन पहले ही हो चुका है
सांसद रुडी के प्रयास से भारतमाला परियोजना का हिस्सा बनी इस परियोजना के तहत बाकरपुर-डुमरियाघाट फोर लेन हाईवे के निर्माण मे भूअर्जन के लिए गजट का प्रकाशन पहले ही हो चुका है। सारण जिला के मशरख, पानापुर, तरैया, अमनौर, मकेर, परसा, दरियापुर के साथ गोपालगंज जिला के सिधवलिया, बैकुंठपुर तालुका के लिए गजट का प्रकाशन किया गया है और सारण जिला के 88 व गोपालगंज के 30 गाँवों में भूमि अधिग्रहण का कार्य चल रहा है।

हाईवे एक्सेस कंट्रोल हाईवे होगा
इस संदर्भ में सांसद रुडी ने बताया कि यह हाईवे एक्सेस कंट्रोल हाईवे होगा, जहां लड़ाकू विमान भी उतारा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इस राजमार्ग के बनने से यात्रा के समय में काफी कमी आएगी और गति सीमा 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। उन्होंने बताया कि इसका निर्माण दो वर्ष में पूरा किया जायेगा जिससे सारण प्रमंडल को एक नई कनेक्टिविटी मिलेगी और राज्य के सबसे सुदूरवर्ती इलाके के लोगों को सुविधा हो जाएगी और जिससे व्यापारिक दृष्टिकोण से भी इसकी महत्ता बढ़ जाएगी।

अपर राज्य परियोजना निदेशक ने सोनपुर के एसपीएस सेमिनरी का किया निरीक्षण

शुक्रवार को शिक्षा विभाग के अपर परियोजना निदेशक किरण कुमारी ने सारण जिले के सोनपुर स्थित एसपीएस सेमिनरी स्कूल सोनपुर स्कूल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान निदेशक श्रीमती किरण ने स्कूल के स्मार्ट क्लास रूम, लाइब्रेरी, लैब आदि का निरीक्षण किया। इस क्रम में उन्होंने स्वंय एक क्लास में बैठक कर शिक्षण कार्य का जायजा लिया। वहां से निकलकर परियोजना निदेशक ने प्राथमिक विद्यालय दक्षिण टोला जगतपुर का भी औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एचएम से स्कूल में छात्रों की संख्या समेत उनके पठन-पाठन समेत समेत अन्य गतिविधियों के बारे विस्तार से जानकारी ली। बाद में अपर परियोजना निदेशक डीईओ कार्यालय पहुंची जहां डीईओ अजय कुमार सिंह ने बुके देकर उनका कार्यालय में स्वागत किया गया। बाद में उन्होंने डीईओ, सभी डीपीओ, एवं बीईईओ व बिहार शिक्षा परियोजना के कर्मियों के साथ समीक्षा बैठक की।

खबरें और भी हैं...