चुनाव:जिले में नगरपालिका चुनाव को लेकर तैयार की जा रही मतदाताओं की सूची

छपरा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 28 मई को प्रारूप का होगा प्रशासन, निर्वाचन आयोग की कवायद शुरू

जिले में नगरपालिका चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने कवायद शुरू कर दिया है। मतदाता सूची तैयार करने को लेकर जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। इसको लेकर नगरपालिका क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों का मतदाता सूची तैयार किया जा रहा है। लिहाजा अधिकारियों ने निर्देश पर मतदाता सूची तैयार करने को लेकर बीएलओ कार्य में जुट गये है। जानकारी के अनुसार 01 जनवरी 2022 तक 18 वर्ष पुरा करने वाले युवाओं को मतदाता सूची में नाम जोड़ा जा रहा है। मतदाता सूची तैयार होने के बाद आगामी 28 मई को मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा। प्रारूप प्रकाशन के 10 जून 2022 तक दावा एवं आपत्ति प्राप्त किया जाएगा।

इसके बाद दावा एवं आपत्ति करने वाले आवेदकों के दावा का निराकरण किया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिया है कि जो व्यक्ति नगरपालिका के वार्ड विशेष मे रहेते हो किन्तु उनका नाम विधान सभा की मतदाता सूची में नहीं है तथा मतदाता बनने की योग्यता रखते हों तो उनके नाम को मतदाता सूची में सम्मिलित करने के लिए प्रपत्र-2 में वांछित सूचना उपलब्ध करायेंगे। इस प्रपत्र के साथ निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र अथवा जन्म से संबंधित शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड एवं पासपोर्ट की छायाप्रति संलग्न करना अनिवार्य होगा।

अगर इनमें को साक्ष्य नहीं रहने की स्थिति में आधार कार्ड मान्य किया जाएगा। नगरपालिका चुनाव को लेकर मतदाता सूची तैयार करने का कार्य तेजी से चल रहा है। मतदाता सूची तैयार होने के बाद प्रारूप के प्रकाशन को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जिसमें कहा है कि मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन सूचना पट्‌ट, स्थानीय समाचार पत्र एवं आयोग के वेबसाइट व जिला के वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...