होगी सहूलियत:डाॅक्टर दंपती की परेशानियां होंगी खत्म, अब एक ही जिले में की जाएगी पोस्टिंग, मांगा गया आवेदन

छपरा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑनलाइन आवेदन की तिथि 9 से 31 मई तक की गई है निर्धारित

सरकारी चिकित्सा सेवा में रहने के चलते एक-दूसरे से दूर रहने को मजबूर डाक्टर दंपत्ति की परेशानी जल्द ही खत्म हो जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टर पति-पत्नी को एक ही जिला अथवा आसपास के जिला में पोस्टिंग करने का फैसला किया है। इसके लिए उनसे ऑनलाइन आवेदन मांगा गया है। आवेदन करने की तिथि 9 मई से 31 मई तक निर्धारित है। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, डॉक्टर दंपत्ति की अलग-अलग जिले में पोस्टिंग होने से परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

जिनकी पोस्टिंग ग्रामीण एवं सुदूर इलाकों में हो जाती है क्योंकि, रहने की समुचित व्यवस्था उपलब्ध नहीं हो पाती है। ऐसे में महिला डॉक्टर के लिए अकेले रह पाना संभव नहीं हो पाता है। नतीजतन, समीप के शहरी क्षेत्र में आवास रखना उनकी मजबूरी बन जाती है। उनके कार्य क्षेत्र से दूर रहने का असर अस्पताल की चिकित्सा सेवा पर पड़ता है। इन तमाम पहलुओं को गंभीरता से लेते हुए विभाग द्वारा डॉक्टर दंपत्ति को एक जिला में पोस्टिंग करने का फैसला किया गया। इसकी प्रक्रिया सोमवार से शुरू की जाएगी।

ऑनलाइन करना होगा आवेदन
अगर डॉक्टर दंपत्ति एक ही जिले या आसपास के जिलों में पोस्टिंग चाहते हैं उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उनसे खुद एवं पत्नी के पोस्टिंग के लिए तीन जिला का नाम प्राथमिकता के आधार पर देने को कहा गया है। डॉक्टरों की ओर से मिले आवेदनों के आधार पर विभाग के इस बात का प्रयास करेगा कि पति-पत्नी दोनों को या तो एक ही जिले या आसपास के जिलों में पोस्टिंग मिल जाए। हालांकि, इस प्रक्रिया में पोस्टिंग वरीयता, विकल्प, रिक्ति और कार्यहीत जैसे बिंदुओं का ध्यान रखा जाएगा।

खबरें और भी हैं...