जिले के सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क गठित:महिला और बच्चों की मदद के लिए होगा समर्पित, महिलाओं की काउंसलिंग की जाएगी

छपरा22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक सारण द्वारा जिले के 19 थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। महिला हेल्प डेस्क की स्थापना का उद्देश्य थानों को अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान करना, जिससे कि वह महिला पीड़ितों में पुलिस के प्रति विश्वास बनाए रखने में सहायक हो, इससे थाने एवं जिला पुलिस के प्रति महिलाओं एवं बच्चों का विश्वास बढ़ेगा एवं पुलिस की छवि में निखार आएगा।

महिला हेल्प डेस्क निम्नांकित 19 थानों में स्थापित किया गया है

1. मढौरा 2.सोनपुर 3.गरखा 4.नगर 5.रसूलपुर 6.भेलदी 7.मुफस्सिल 8.दरियापुर 9.परसा 10.भगवान बाजार 11.दिघवारा 12.रिविलगंज 13.नयागांव 14.मांझी 15.अवतार नगर 16.इसुआपुर 17.दाउदपुर 18.बनियापुर 19.अनुसूचित जाति जनजाति थाना में डेस्क बनाया गया है।

जिले के विभिन्न थानों में स्थापित महिला हेल्प डेस्क के माध्यम से सिर्फ महिलाओं और बच्चों से संबंधित मामले को निष्पादित करेंगे। प्रत्येक महिला हेल्प डेस्क पर दो महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी। रोटेशन के हिसाब से अलग अलग समय मे अलग अलग महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी। महिला हेल्प डेस्क के माध्यम से पुलिस स्टेशन में आई महिलाओं का काउंसिल कर के उचित मार्गदर्शन दिया जाएगा। महिला सम्बन्धित केश और समस्या को महिला हेल्प डेस्क के माध्यम से जिला के महिला थाना में प्रेषित किया जाएगा। महिला हेल्प डेस्क से महिलाओं को सबलता प्रदान होगी और पुलिस के प्रति सकारात्मक सोच में पहल होगा।