एसपी के निर्देश पर महिला डेस्क की शुरुआत:19 थानों में महिला हेल्प डेस्क शुरू किया गया, कई सुविधाएं भी दी गई

छपरा21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर सारण पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार के द्वारा जिले के 19 थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। महिला हेल्प डेस्क की स्थापना का उद्देश्य थानों को अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान करना है। जिससे कि वह महिला पीड़ितों में पुलिस के प्रति विश्वास बनाए रखने में सहायक हो। बता दें कि जिले में महिला थाना पूर्व से कार्यरत है।

इसमें महिला उत्पीड़न एवं घरेलू हिंसा से संबंधित मामले दर्ज किए जाते हैं। इसके अलावा पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर एसपी के द्वारा जिले के 19 थानों में महिला हेल्पलेस की स्थापना की गई है। जिस पर महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। इस विषय पर पूछे जाने पर एसपी ने बताया कि इससे थाने एवं जिला पुलिस के प्रति महिलाओं एवं बच्चों का विश्वास बढ़ेगा। साथ ही

पीड़ित महिलाओं द्वारा अपनी शिकायत को बेहद ही सहजतापूर्वक बिना किसी झिझक/संकोच के दर्ज कराया जा सकेगा। थानों में स्थापित प्रत्येक महिला हेल्पडेस्क में एक पुलिस पदाधिकारी एवं दो पुलिसकर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि महिला और चाइल्ड फ्रेंडली पुलिसिंग के तहत यह कार्य किया जा रहा है।

इन 19 थानों में में खोला गया महिला हेल्प डेस्क

1. मढौरा 2. सोनपुर 3. गड़खा 4. नगर 5. रसूलपुर 6.भेल्दी 7. मुफस्सिल 8. दरियापुर 9. परसा 10.भगवान बाजार 11. दिघवारा 12. रिविलगंज 13. नयागांव 14.मांझी 15. अवतार नगर 16. इसुआपुर 17. दाउदपुर 18. बनियापुर 19. अनुसूचित जाति जनजाति थाना है।