शेखपुरा में KCC योजना में तेजी लाने का निर्देश:शेखपुरा के विभिन्न राष्ट्रीयकृत बैंकों में 8,04,489 खाताधारक

शेखपुरा12 दिन पहले
बैठक करते जिलाधिकारी।

शेखपुरा में शनिवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित मंथन सभागार में आयोजित जिलास्तरीय बैंकर्स परामर्शदात्री समिति व समीक्षा समिति की समीक्षा डीएम सावन कुमार ने की। इस अवसर पर जिला में स्थित बैंकों की रूपरेखा प्रस्तुत की गई। अग्रणी बैंक प्रबंधक शशि भूषण कुमार द्वारा बताया गया कि वर्तमान में शेखपुरा जिलान्तर्गत कुल 804489 बैंक खाता है। जबकि CSP 160, ATM 41, POS 212 स्थित है।

जिलान्तर्गत इस जून तक 313071 विभिन्न बैंकों के द्वारा डेबिट कार्ड जारी किया गया है। जो बीते मार्च को 310573 था। डीएम द्वारा CD रेसियों की निम्न दर एवं किसान क्रेडिट कार्ड योजना की धीमी प्रगति को देखते हुये नाराजगी व्यक्त की गई एवं उसमें सुधार करने के लिए निदेश दिया गया। ताकि जिला का रैंकिंग में सुधार हो सकें। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि मत्स्य पालन हेतु KCC की प्रगति भी संतोषजनक नहीं है। इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

बैंकों के द्वारा उद्योग से संबंधित लोन के लिए प्राप्त आवेदन में त्रुटियों को दूर कर योग्य आवेदकों को नियमानुसार लोन की सुविधा उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। दुग्ध उत्पादन से संबंधित कुल 55 आवेदनों में से मात्र 34 की स्वीकृति दी गई है। शेष आवेदनों को भी जांचकर विभिन्न प्रकार की त्रुटियों को दूर कराते हुये नियमानुसार आवेदकों को पर्याप्त लाभ दिया जाय। प्रायः इस प्रकार की शिकायतें प्राप्त होती है कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के आवेदकों को आवेदन अस्वीकृत होने का कारण नहीं बताया जाता है। जिसके कारण ससमय किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने से वंचित रह जाते है। जिला कृषि पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि ऐसे आवेदकों के त्रुटियों का निराकरण करने में सहयोग प्रदान करें। जिला अंतर्गत सभी बैंकों को डीएम द्वारा निदेश दिया गया कि वे अपने लिए प्राप्त लक्ष्य के अनुसार कार्य करें एवं लंबित आवेदनों को यथाशीध्र निष्पादन करें। इस बैठक में डीडीसी सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...