निराशा:सावन में टूटी उम्मीद, अब भादो की गरज पर है किसानों की नज़र

शेखपुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आसमान में छाए बादल - Dainik Bhaskar
आसमान में छाए बादल
  • जिले में अगले सात दिनों तक तेज बारिश की नहीं है कोई संभावना

पूरा सावन बिन बरसे बीत गए है और भादों महीने की शुरुआत हो चुकी है। भादो की शुरुआत जहां घनघोर बारिश से होती थी, वहीं लोग भादो में लोग सुखाड़ की आहट से चिंतित दिख रहें हैं। बारिश के इंतजार में बैठे किसान धान के आच्छादन में लक्ष्य के विरुद्ध मात्र 40 फीसदी ही धान की फ़सल लगा पाए हैं। जिस तरह से दिन भर मौसम ने करवट बदल रही है, उससे किसानों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। सुबह में ठंडी हवा, आसमान में काले बादल, चारो ओर घनघोर घटा मानों कुछ ही मिनटों में बारिश होने वाली है। लेकिन दिन जैसे-जैसे चढ़ता जाता है, बादल के बीच से सूर्यदेव तेज रोशनी के साथ फिर प्रकट हो जाते हैं। तेज धूप के बीच बादल का पता भी नहीं चलता है और फिर तेज गर्मी और उमस से दिन भर परेशानी। दरअसल इन दिनों सुबह की शुरुआत कुछ इसी तरह होती है। जिस सावन-भादो मास में बारिश से लोग परेशान रहते थे, उस समय लोग बारिश की एक बूंद से लिए आसमान की ओर टकटकी लगाए रहते हैं।

दरअसल इस वर्ष मानसून के मौसम में भी जिले में सूखे की स्थिति है। जून में मानसून आने के बाद से अब तक कुछेक दिन ही जमकर बारिश हो सकी है। इस दौरान केवल तीन दिन ही मुसलाधार बारिश हुई है। जबकि अन्य दिनों सामान्य या उससे कम ही बारिश हो सकी है। लेकिन अब मानसुन के मौसम में भी जिले के किसानों को सूखे का सामना करना पड़ा रहा है। वहीं बारिश नहीं होने से आम लोगों को उमस भरी गर्मी से परेशानी हो रही है। सूखे की इस स्थिति से किसानों को अभी और जूझना पड़ेगा। क्योंकि आने वाले पांच दिन बारिश होने की संभावना काफी कम है। कृषि विज्ञान केंद्र अरियरी के अनुसार आने वाले पांच दिन में ऐसे तो बारिश नहीं होने की संभावना बिलकुल कम है। अगर होगी भी तो केवल 14 अगस्त को ही हल्की बारिश हो सकती है।

अगले सात दिनों के हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान
मौसम पूर्वानुमान के अनुसार आज 6.9 मिली बारिश की संभावना जताई गई है। इसी प्रकार 15 अगस्त से 21 अगस्त तक बारिश की संभावना काफी कम है। मौसम की बेरुखी के कारण तापमान और आर्द्रता में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। आने वाले समय में भले ही आसमान में बादल छाये रहें लेकिन बारिश की संभावना बिलकुल कम है। इस दौरान अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम तापमान 24.1 डिग्री सेंटीग्रेड रहेगा। अधिकतम सापेक्ष आर्द्रता 81 प्रतिशत और न्यूनतम सापेक्ष आर्द्रता 43 प्रतिशत रहेगी। इस दौरान मुख्य रूपसे पूर्वी हवा सामान्य से तेज गति से चलेगी।

कई इलाकों में पिछले 7 दिनों से नहीं हुई है बारिश
अगस्त में अब तक अनुमान से 80 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है। सांख्यिकी विभाग के अनुसार अगस्त में 12 अगस्त तक कुल 111.9 मिली औसत बारिश पूरे जिले में होनी चाहिए थी। लेकिन अब तक केवल नाममात्र के ही बारिश हो सकी है। इस 12 दिन में चार दिन कहीं-कहीं बारिश हुई है।

खबरें और भी हैं...