आवेदन:होम डिलीवरी किया जाएगा सब्सिडी का बीज,25 तक ऑनलाइन आवेदन

शेखपुरा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

खरीफ मौसम के लिए जिला कृषि कार्यालय किसानों को सब्सिडी दर पर उन्नत बीज देने की तैयारी शुरु कर दी है। इस तैयारी के तहत किसानों को धान, अरहर और बाजरा का बीज दिया जायेगा। बीज के लिए किसानों को 25 मई तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन किसी भी जगह से विभाग के वेबसाइट पर किया जा सकता है। जिला कृषि पदाधिकारी शिवदत्त सिंहा ने बताया कि इस दफा ऑनलाइन आवेदन देने वाले किसानों से शुल्क लेकर घर तक बीज पहुंचाने की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना के तहत प्रत्येक राजस्व ग्राम के पांच किसानों को 90 फीसदी अनुदान पर छह किलो धान का बीज दिया जायेगा। जिला में कुल 313 राजस्व ग्राम है तो जिला के कुल 1565 किसानों को बीज दिया जायेगा।

वही 90 फीसदी अनुदान पर ही जिला के 626 किसानों को दो-दो किलो अरहर का बीज दिया जायेगा। वही अन्य योजनाओं से 10 साल की कम अवधि बाला धान का बीज भी 50 फीसदी अनुदान पर दिया जायेगा। एक किसान को दो एकड़ के लिए अधिकतम 280 किलो बीज दिया जायेगा। 10 साल से अधिक अवधि बाला बीज भी 15 रुपये प्रति किलो के अनुदान पर किसानों को बीज दिया जायेगा। डीएओ ने बताया कि बीज का आवंटन सरकार से जिला को मिल गया है। ऑनलाइन आवेदन करने वाले किसानों को सोमवार से बीज का वितरण भी शुरू कर दिया जायेगा।

डीएओ ने बताया कि बीज वितरण का काम 28 मई तक किया जायेगा। डीएओ ने बताया कि सभी प्रखंड मुख्यालयों में एक-एक दुकान को बीज वितरण करने की जिम्मेदारी दी गई है। बीज वितरण करने दुकानदारों ने सभी तरह का बीज का उठाव कर लिया है। डीएओ ने बताया कि खरीदारी के समय किसान को बीज का पूरा पैसा देना होगा। बाद में किसानों के खाते पर सब्सिडी का रुपया रिटर्न कर दिया जाता है।

खबरें और भी हैं...