शेखपुरा नगर निकाय चुनाव:11 अभ्यर्थियों का नामांकन रद्द, 4 को दो से अधिक संतान रहने के कारण नहीं मिला मौका

शेखपुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शेखपुरा नगर निकाय चुनाव - Dainik Bhaskar
शेखपुरा नगर निकाय चुनाव

शेखपुरा।बुधवार को नगर निकाय के लिए दाखिल किये गए नामांकन में 11 नामांकन को रद्द कर दिया गया। रद्द होने वाले 06 नामांकन नगर परिषद बरबीघा क्षेत्र के और 05 नगर परिषद शेखपुरा के हैं। रद्द सभी नामांकन वार्ड पार्षद पद से सम्बन्धित थे। मुख्य वार्ड पार्षद और उप मुख्य वार्ड पार्षद के किसी नामांकन के रद्द होने की सूचना नहीं है।

नगर निकाय के प्रथम चरण में जिले के चारो नगर क्षेत्र नगर परिषद शेखपुरा और बरबीघा तथा नगर पंचायत शेखोपुरसराय और चेवाडा के लिए दशहरा बाद 10 अक्तूबर को मतदान निर्धारित है। इसके लिए अधिसूचना जारी होते ही 10 सितम्बर से नामाकन कार्य शुरू हो गया था। 19 सितम्बर तक नामांकन कार्य के बाद 20 और 21 तारीख यानि बुधवार को सभी दायर नामांकन की जाँच की गयी। अब उम्मीदवार दो दिन शनिवार 24 सितम्बर तक नाम वापस ले सकेंगे। उसके बाद 25 सितम्बर को चुनाव मैदान में शेष बचेगा।

सभी उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया जायेगा। इस सम्बन्ध में अधिकारिक सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर परिषद शेखपुरा और बरबीघा क्षेत्र में उम्मीदवारों की उपस्थिति में जाँच के बाद नामांकन अस्वीकार किया गया। दोनों स्थानों पर दो - दो उम्मीदवारों को 2008 के बाद दो से अधिक संतान रहने के कारण नामांकन रद्द किया गया। जबकि दो का नामांकन आरक्षण के दावे के आधार पर, एक का 21 बर्ष से कम आयु रहने पर और शेष का नामांकन कागजातों तथा शपथ पत्र आदि में व्याप्त त्रुटी के कारण रद्द किया गया। उम्मीदवारों के दो से ज्यादा संतान के सम्बन्ध में प्रतिद्वन्दी उम्मीदवारों ने आपत्ति भी दर्ज करायी थी। आपत्तियों पर विधिवत दोनों पक्ष को अपने अपने दावे को लेकर प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने का समय भी दिया गया।

खबरें और भी हैं...