नाइट ब्लड सर्वे:4244 लोगों का लिया गया सैंपल, फाइलेरिया के मिले 88 संक्रमित

शेखपुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नाइट ब्लड सर्वे अभियान  के तहत सैम्पल लेते स्वास्थ्य कर्मी - Dainik Bhaskar
नाइट ब्लड सर्वे अभियान के तहत सैम्पल लेते स्वास्थ्य कर्मी
  • 02 से 10 नवंबर तक जिले के सभी प्रखंडों में चलाया गया था अभियान

फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर जिले में चलाए गए नाइट ब्लड सर्वे अभियान के दौरान मिले सभी संक्रमित मरीजों को स्थानीय सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा फाइलेरिया की दवाई की पूरी खुराक दी जाएगी। ताकि सभी मरीज सुविधाजनक तरीके से दवाई प्राप्त कर बीमारी से निजात के लिए पूरी खुराक दवाई का सेवन कर सकें। इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक और जरूरी निर्देश दिए गए हैं। जिसमें सभी मरीजों के बीच दवाई का वितरण सुनिश्चित कराने को कहा गया है। जिला वेक्टर जनित-रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ.अशोक कुमार सिंह ने बताया कि 02 से 10 नवंबर तक जिले के सभी प्रखंडों में नाइट ब्लड सर्वे अभियान चलाया गया था। जिसके तहत चयनित और चिह्नित जगहों पर शिविर आयोजित कर लोगों का सैंपल संग्रहित किया था। इस दौरान जिले भर में कुल 4244 लोगों की सैंपलिंग हुई। जिसमें मात्र 88 लोग संक्रमित पाए गए। अब सभी मरीजों को फाइलेरिया से निजात के लिए दवाई की पूरी खुराक दी जाएगी।

फाइलेरिया से बचाव के लिए जिले में चलेगा 14 दिवसीय आईडीए अभियान

वहीं, डाॅ.अशोक सिंह ने बताया, फाइलेरिया से बचाव के लिए जिले में 14 दिवसीय आईडीए अभियान चलाने का निर्णय लिया गया। जिसके तहत जिले के सभी प्रखंडों में घर-घर जाकर लोगों को फाइलेरिया से बचाव के लिए दवाई का सेवन कराया जाएगा और फाइलेरिया के कारण, लक्षण एवं उपचार की जानकारी देकर जागरूक भी किया जाएगा। अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित करने के लिए आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी, स्थानीय जनप्रतिनिधि समेत अन्य लोगों का भी सहयोग लिया जाएगा।

13 को होगा एमएमडीपी कार्यशाला का आयोजन
फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर 13 दिसंबर को सिविल सर्जन कार्यालय परिसर में जिला स्तरीय एमएमडीपी कार्यशाला का आयोजन होगा। जिसमें जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं बीसीएम शामिल होंगे। कार्यशाला के दौरान फाइलेरिया उन्मूलन को आईडीए अभियान को सफल बनाने समेत बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

खबरें और भी हैं...