गणतंत्र दिवस:आन-बान व शान के साथ फहराया जाएगा तिरंगा, निकाली जाएगी आकर्षक झांकियां

शेखपुरा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में आन-बान शान के साथ फहराया जाएगा तिरंगा, निकाली जाएगी आकर्षक झांकियां

गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिले में आन-बान और शान के साथ राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया जाएगा। मुख्य समारोह जिला समाहरणालय के परेड मैदान में होगी। जहां जिलाधिकारी सावन कुमार झंडोतोलन करेंगे। गणतंत्र दिवस पर परेड मैदान को आकर्षक ढंग से सजाया-संवारा गया है। चारो ओर तीन रंगों के ध्वज लगाए गए है जो की आकर्षक छटा पेश कर रहा है। वहीं, समारोह को लेकर आकर्षक मंच भी बनाया गया है। साथ ही जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी, कार्यालयों, शिक्षण संस्थानों में भी गणतंत्र दिवस को लेकर सजाया-संवारा गया है। इसके साथ ही प्रखंड कार्यालयों, थानों, अस्पतालों, पंचायत भवनों में झंडोत्तोलन समारोह आयोजित किए जाएंगे। जबकि सभी विद्यालयों के बच्चे अपने-अपने पोषक क्षेत्र में सुबह सात बजे प्रभात फेरी भी निकालेगें। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के द्वारा आकर्षक झांकियां निकाली जाएगी। इसके साथ ही सभी प्रमुख चौराहों पर अवस्थित महापुरुषों की प्रतिमा पर को साफ -सफाई कर सजाया गया है।

विभिन्न विभागों की निकाली जाएगी झांकी
परेड मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह पर इस बार विभिन्न सरकारी विभागों के द्वारा अपने कामकाज को प्रदर्शित करेंगे। इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास विभाग, लोक शिकायत निवारण केंद्र, जीविका, जन-संपर्क विभाग, कल्याण, निर्वाचन, खनन, राजस्व, आपूर्ति, विद्युत, परिवहन, कृषि विभाग आदि के द्वारा आकर्षक झांकियां निकाली जायगी।

पोषक क्षेत्र मे स्कूली बच्चे निकलेंगे प्रभात फेरी
गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिले के सभी विद्यालयों के बच्चे अपने-अपने पोषक क्षेत्र मे प्रभात फेरी निकालेंगे। शेखपुरा में जिला समाहरणालय से प्रखंड कार्यालय तक छात्र-छात्राओं के द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएगी। पंचायत सरकार भवन में भी जिला स्तरीय पदाधिकारी के उपस्थिति में भी स्थानीय मुखिया के द्वारा झंडोत्तोलन समारोह किया जायेगा।

गणतंत्र दिवस व सरस्वती पूजा को ले बाजारों में चहल-पहल

जिले में गणतंत्र दिवस व सरस्वती पूजा लेकर बाजारों में धूम रही। विद्या की देवी सरस्वती के प्रतिमा को आकर्षक रूप देने में कलाकार लगे हुए हैं। जगह-जगह पूजन सामग्री और सजावट के सामान की खरीदारी के लिए सभी दुकानें सज गए हैं। कटरा चौक में सबसे ज्यादा दुकान सजाई गई है। वहीं, गणतंत्र दिवस को लेकर शहर के बाजारों एवं सुदूरवर्ती गांव की दुकानों में राष्ट्रीय ध्वज एवं पताकों से सज गई है। स्कूली बच्चों व विभिन्न दलों के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं द्वारा झंडों एवं पताकों की खरीदारी शुरू कर दी गई है। गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाने के लिए स्कूली बच्चों द्वारा टोपी एवं राष्ट्र ध्वज की खरीदारी करने के साथ नए-नए कपड़ों की खरीदारी की जा रही है। गणतंत्र दिवस को लेकर बाजारों की रौनक बढ़ने के साथ-साथ युवा पीढ़ी एवं स्कूली बच्चों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है।

खबरें और भी हैं...