भागीदारी जरूरी:लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदाताओं की भागीदारी जरूरी

शेखपुरा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत करते जिलाधिकारी  - Dainik Bhaskar
दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत करते जिलाधिकारी 

मतदाता दिवस समारोह में मतदान के प्रति लोगों को किया गया जागरूक
13 वीं राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर “वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम” थीम के साथ जिला समाहरणालय के मंथन सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी सावन कुमार के द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई। इस अवसर पर स्वीप आइकॉन रागिनी कांत के द्वारा मनमोहक गीत प्रस्तुत की गई। जल-जीवन-हरियाली से संबंधित प्रतीक चिन्ह के रूप सभी पदाधिकारियों को पौधा देकर सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी द्वारा सभी उपस्थित लोगों को देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखने, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचन में अपने मताधिकार के प्रयोग करने संबंधी शपथ दिलाई गयी। अपने संबोधन में जिलाधिकारी द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी पदाधिकारीगण, राजनीतिक दल के सदस्यों, स्वीप आइकॉन रागिनी कांत एवं मुनवून कुमार एवं कर्मियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर बधाई दी गई।
जिलाधिकारी सावन कुमार ने कहा कि प्रायः देखा जाता है कि शहरी क्षेत्रों में ग्रामीण क्षेत्रों की अपेक्षा वोटिंग का प्रतिशत कम होता है हमें उन्हीं क्षेत्रों में मतदान के प्रति प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता है। निर्वाचन आयोग निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े प्रत्येक व्यक्तियों से यह अपेक्षा करता है कि भारत के नागरिकों को यह स्मरण कराये कि मतदान राष्ट्र निर्माण हेतु एक उत्तरदायित्व है। जागरूक मतदाता अपने लिए प्रतिनिधि का चयन के प्रति सजग होते है और वे ऐसे प्रतिनिधि का चयन करते है जो अपने क्षेत्र समाज के लिए विकासपरक कार्य करें। यद्यपि विगत वर्ष के प्रयासों से मतदान प्रतिशत में सुधार हुआ है परंतु अभी भी इसमें बहुत कुछ करने की आवश्यकता है।
ज्यादा से ज्यादा मतदान हेतु प्रेरित करने में जिला प्रशासन ने मांगा सहयोग

कार्यक्रम का संचालन वरीय उप समाहर्ता-सह-जिला सूचना एवं जन-सम्पर्क पदाधिकारी सोनी कुमारी द्वारा की गई। उनके द्वारा भी सभी जनप्रतिनिधियों एवं प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया बंधुओं से ज्यादा से ज्यादा मतदान हेतु प्रेरित करने में जिला प्रशासन को सहयोग करने का अनुरोध किया गया। सोनी कुमारी ने कहा कि आज सूचना तकनीकी के युग में विश्व में किसी कोने में बैठकर अपना नाम मतदाता सूची में निबंधित करा सकते है। अब न तो समय का और न बीएलओ का इंतजार करना है। मतदाता सूची से वंचित लोग अवश्य अपना नाम जुड़वाने की दिशा में पहलकदमी करें ताकि मतदान के अधिकार से कोई वंचित ना रह सके। इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी, सभी वरीय उप समाहर्ता, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी के साथ-साथ जिलास्तरीय पदाधिकारीगण एवं कर्मी आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...