दिन में सर्वर जाम, रात में जागकर करते हैं काम:सीतामढ़ी में RTPS काउंटर का बुरा हाल, जनता समेत महिला कर्मचारियों को हो रही परेशानी

सीतामढ़ी9 दिन पहले
समस्या के चलते सीतामढ़ी में जाति, आय, आवासीय समेत अन्य लगभग सैकड़ों प्रमाण पत्र पेंडिंग हो गये हैं।

दिन में सर्वर रहता है जाम और रात में होता है काम। यह हम नहीं कह रहे हैं। ये सीतामढ़ी जिले के डुमरा प्रखंड कार्यालय के आरटीपीएस काउंटर पर कार्यरत महिला कर्मचारी का कहना है। जिससे यह साबित होता है कि आरटीपीएस काउंटर पर दिन में सर्वर नही रहने के कारण डुमरा प्रखंड के आम लोग ही नहीं सरकारी कर्मचारी भी काफी परेशान हैं। खास महिला कर्मचारी को रात में रहकर काम करने में काफी कठिनाई हो रही है।

शुक्रवार को दैनिक भास्कर डिजिटल की टीम जब लोगो के शिकायत पर आरटीपीएस काउंटर पर पहुंची तो मौजूद महिला कर्मचारियों ने अपने दर्द बयां किया। मौके पर मौजूद महिला कर्मचारी डॉली कुमारी ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से उन्हें घर छोड़कर रात में भी यहां बैठकर काम करना पड़ता है। बताया कि कई बार इसको लेकर आईटी और वरीय अधिकारी को शिकायत कर चुकी है। बावजूद अबतक ठीक नहीं हुआ है। महिला कर्मचारियों का कहना है कि जब सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक काम करते ही हैं। बावजूद रात में भी यहां बैठकर काम करना पड़ता है। ऐसे में परिवार के लोगो को काफी चिंता भी बनी रहती है।

बता दें कि उक्त आरटीपीएस काउंटर की ऐसी स्थिति पिछले करीब दो माह से बनी हुई है। दिन भर लिंक फेल होने के चलते प्रमाण-पत्र बनाने का काम ऑपरेटर सहायक नहीं कर पा रहे हैं। इस कारण से रात में जगकर लिंक आने का इंतजार करते हैं और रात में बैठकर देर रात 2 बजे तक प्रमाण पत्र बनाने का काम करते हैं। बावजूद आवश्यकता के अनुरूप प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा है। सर्वर डाउन एवं लिंक फेल की लगातार समस्या के चलते सीतामढ़ी में जाति, आय, आवासीय समेत अन्य लगभग सैकड़ों प्रमाण पत्र पेंडिंग हो गये हैं। इसे लेकर अधिकारी व कर्मचारी रोज फजीहत झेल रहे हैं। आवेदक रोज कार्यालय का चक्कर लगाकर घर लौट जाते हैं।

स्थानीय जनप्रतिनिधि सूरज कुमार ने बताया कि प्रखंड कार्यालय स्थित आरटीपीएस काउंटर का महीनों से यही हाल है। ऐसे में आम लोगों के अलावा छात्रों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।