दो दिनों की बारिश से हर तरफ पानी:बागमती, रातो, मरहा, हरदी, झीम, ऑक्सी नदी में बाढ़ शिवहर- मोतिहारी सड़क पर चढ़ा पानी, आवागमन बंद

सीतामढ़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
परिहार में सड़क पर पानी की तेज धार के बीच गुजरती महिला और बच्ची। लगातार बारिश के कारण सोनबरसा क्षेत्र में फैला बाढ़ का पानी। - Dainik Bhaskar
परिहार में सड़क पर पानी की तेज धार के बीच गुजरती महिला और बच्ची। लगातार बारिश के कारण सोनबरसा क्षेत्र में फैला बाढ़ का पानी।
  • बागमती नदी सोनाखान में खतरे के निशान से 63 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है, नदियों के जलस्तर में वृद्धि जारी

नेपाल के जल अधिग्रहण क्षेत्र व जिले में दो दिनों से लगातार बारिश होने से बागमती, रातो, अधवारा, झीम, मरहा, हरदी, आक्सी आदि नदियों के जलस्तर में भारी वृद्धि जारी है। बेलवा में बागमती नदी का जलस्तर बढ़ने से सीतामढ़ी-शिवहर- मोतिहारी स्टेट हाईवे पर आवागमन ठप हो गया है। इस मार्ग से बड़े वाहनों का आवागमन बंद है। परिहार में परवाहा-लालबंदी पथ में बाढ़ के पानी का तीन फीट बहाव होने से आवागमन ठप हो चुका है। सोनबरसा | बुधवार की शाम बागमती नदी सोनाखान में खतरे के निशान से 65 सेमी ऊपर बह रही है। जबकि ढेंग में खतरे के निशान से 30 सेमी ऊपर बह रही है। वहीं लखनदेई नदी का जलस्तर भी तेजी से बढ़ने लगा है। सोनबरसा के कन्हौली में लखनदेई नदी के जलस्तर में वृद्धि होने से देर शाम को कन्हौली बाजार जानेवाली सड़क एवं एसएसबी कैम्प के समीप निर्माणाधीन पुल के ऊपर से पानी का बहाव जारी है। दुलारपुर घाट के निकट सड़क पर 3 फुट पानी का बहाव जारी है। परिहार| नेपाल के जल अधिग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से मरहा व हरदी नदी उफना गई है। नदी के जलस्तर में वृद्धि होने के कारण प्रखंड के बारा, बसवरिया, लहुरिया एवं खुरसाहा गांव समेत दर्जनों घरों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। परवाहा-लालबंदी पथ पर तीन फीट पानी का बहाव होने के कारण आवागमन ठप हाे गया है। बाढ़ को देखते हुए शिवनगर, फुलहट्टा, बाया, जगदर, महुआवा आदि गांव के लोग भी दहशत में हैं।

गोआवारी में लालबकैया नदी खतरे के निशान के करीब पहुंची
झीम, अधवारा समूह व लालबकैया नदी का जलस्तर भी खतरे के निशान के काफी निकट पहुंच चुकी है। बाढ़ नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार अधवारा समूह की नदी 4.65 मीटर व गोआवारी में लालबकेया नदी खतरे के निशान से 1.71 मीटर नीचे बह रही है। बाढ़ नियंत्रण की सूचना पर बीडीओ व सीओ ने श्रीखंडी भिट्ठा पूर्वी वार्ड नंबर 5 महादलित टोला पहुंचकर स्थित का जायजा लिया।

सुरसंड मंे रातो, जंघा व ऑक्सी नदी उफनाई, सड़क पर पानी की तेज धार
सुरसंड | प्रखंड से होकर गुजरने वाली जंघा, आक्सी व रातो नदी में उफान आ गया है। इसके कारण प्रखंड के श्रीखंडी भिट्ठा पूर्वी पंचायत के वार्ड नंबर-5 महादलित टोला की सड़कों व सरेह में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। मुखिया रेणुका साह, समाजसेवी मोहन प्रसाद, सीतासुन्दर मुखिया ने बीडीओ देवेंद्र कुमार, सीओ संजय कुमार से राहत एवं बचाव की मांग की है।

पानी बढ़ने से शिवहर- मोतिहारी सड़क मार्ग में आवागमन बंद
पिपराही | बेलवा में बागमती नदी का जलस्तर बढ़ने से सीतामढ़ी-शिवहर- मोतिहारी स्टेट हाईवे पथ पर आवागमन ठप हो गया है। इस मार्ग से बड़े वाहनों का आवागमन बंद है। बड़े वाहनों का परिचालन बंद होने से 15 से 20 किलोमीटर का ज्यादा दूर सफर तय कर दूसरे रास्ते से लोग जा रहे।

लालबंदी-बसतपुर पथ पर ढाई फीट पानी, स्कूल व घरों में घुसा पानी
सोनबरसा | झीम नदी के जलस्तर में हुई वृद्धि के कारण बाढ़ का पानी प्रखंड के चिलरा, रामनगरा, सोनबरसा के सरेह में फैल गया है। नदी का पानी पुरन्दाहा रजवाड़ा पश्चिमी पंचायत के लालबंदी-ब्रह्मस्थान पथ पर ढाई फीट पानी का बहाव जारी है। स्कूल में बाढ़ का पानी प्रवेश करने से पठन-पाठन बाधित कर दिया गया है।

खबरें और भी हैं...