व्यवस्था:ऑनलाइन स्टोर अपना खेत से आम घर तक पहुंचेगा

सीतामढ़ी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पेड़ पर लगे आम के फल। - Dainik Bhaskar
पेड़ पर लगे आम के फल।
  • आसपास के किसानों का आम ऑनलाइन स्टोर से विभिन्न स्थानों पर पहुंचाने की तैयारी

सीतामढ़ी के आम का स्वाद अब प्रदेश के साथ ही देश के विभिन्न स्थानों पर घरों तक महज तीन दिनों में पहुंचाने की पहल शुरू कर दी गई है। इसके लिए बथनाहा के किसान सह कृषि समन्वय आलाेक कुमार ने पहल शुरू कर दी है। बताया कि वे एक किसान भी है और आसपास के किसानों की परेशानी देखते हुए उन्होंने यह पहल शुरू की है। उन्होंने आॅनलाइन स्टोर का स्थापना किया है । इसके साथ देश के सभी स्थानों तक तीन दिनों में आम पहुंचाने के लिए ब्लू डार्ट कूरियर से एग्रीमेंट भी कर लिया है। वे स्वयं के साथ ही आसपास के किसानों का आम इस ऑनलाइन स्टोर से विभिन्न स्थानों पर पहुंचाने की तैयारी में जुटे हैं। इसके लिए फोन नंबर, इस्टाग्राम व फेसबुक का उपयोग कर रहे हैं। लोगों को यहां के आम का स्वाद प्राप्त करने के लिए संपर्क करने एवं आर्डर बुक कराने की आग्रह किया है।

ऑनलाइन स्टोर अपना खेत से आम घर तक उपलब्ध कराया
कहा कि हमारे परिजन एवं यहां के निवासी दूर प्रदेशों में भी रहते हैं, उन्हें भी समय पर सीतामढ़ी के आम के स्वाद प्राप्त करने की प्रबल इच्छा रहती है। लेकिन कम्युनिकेट ब्रेक के कारण वे इसमें सफल नहीं हो पाते हैं। लेकिन अब उन्हें इस ऑनलाइन स्टोर अपना खेत से आम घर तक उपलब्ध कराया जाएगा।

इस पहल से किसानों को मिलेगा लाभ : नीरज कुमार

सहायक निदेशक, उद्यान नीरज कुमार ने कहा कि ऑनलाइन स्टोर अपना खेत की पहल उनकी जानकारी में है। किसान सह कृषि समन्वयक आलोक कुमार की यह एक बेहतरीन पहल है। वर्तमान में तो इस वर्ष यह एक प्रयोग मात्र है, लेकिन आने वाले समय में इसे लेकर कलस्टर यूनिट भी बनाया जाएगा। सभी किसानों से संपर्क कर इस इनोवेशन को आगे बढ़ाया जाएगा। इससे जहां किसानों को लाभ होगा। वहीं अन्य प्रदेशों में भी सीतामढ़ी के आम के साथ ही अन्य फलों का स्वाद पहुंचेगा। उन्होंने आलोक कुमार के इस पहल की सराहना की तथा उनको हर संभव मदद देने का आश्वासन भी दिया।

खबरें और भी हैं...