महाराजगंज में सिविल कोर्ट खोलने की कवायद तेज:जिला जज ने किया निरीक्षण, अधिवक्ता एवं स्थानीय लोगों में फूटी उम्मीद की किरण

सीवान8 दिन पहले
अनुमंडल मुख्यालय में सिविल कोर्ट का निरीक्षण करते जिला जज। - Dainik Bhaskar
अनुमंडल मुख्यालय में सिविल कोर्ट का निरीक्षण करते जिला जज।

सीवान के महाराजगंज अनुमंडल शहर में अवस्थित चंद्रशेखर पुस्तकालय का जिला जज अजीत कुमार सिन्हा ने शनिवार की अहले सुबह निरीक्षण के लिए पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अनुमंडल शहर मुख्यालय में शुरू किए जाने वाले सिविल कोर्ट का निर्धारित भूमि का अवलोकन किया। गौरतलब है कि 14 फरवरी 2015 को तत्कालीन जिला जज शैलेन्द्र प्रताप सिंह एवं जिला पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने महाराजगंज दरौंदा मुख्य पथ स्थित पुराने अनुमण्डल कार्यालय सह चन्द्रशेखर पुस्तकालय का निरीक्षण कर इसे सिविल कोर्ट के लिये उपयुक्त बताया था।

अधिकारियों ने कहा था कि शीध्र ही सिविल कोर्ट का कार्य शुरू हो जाएगा। इसके लिये युद्ध स्तर पर कार्यालय का निर्माण कार्य शुरू हो गया। मजिस्ट्रेट के लिये कार्यालय, रिकार्ड रूम, अधिवक्ताओं के बैठने के लिये शेड, शौचालय का निर्माण, हाजत बनाने का कार्य शुरू हुआ। 23 अप्रैल व 14 जून को तत्कालीन जिला जज एवं डीएम ने निरीक्षण कर कार्य में तेजी लाने का निर्देश विभाग के पदाधिकारियों को दिया। 20 जुलाई को फिर तत्कालीन जिला जज एवं डीएम ने निरीक्षण कर इसी माह में व्यवहार न्यायालय का कार्य शुरू कर देने की बात कही। परंतु ऐसा कुछ नहीं हुआ। 20 अगस्त को अचानक सीवान व्यवहार न्यायालय के दो कर्मचारी ट्रक लेकर पहुंचे और वहां लाकर रखी गई मेज, टेबुल व कुर्सी को ले जाने के लिए ट्रक पर लादने लगे। इस पर अधिवक्ताओं व शहरवासियों ने विरोध करते सड़क जाम कर प्रदर्शन भी किया था।

सिविल कोर्ट के निर्धारित भूमि का अवलोकन करते जज।
सिविल कोर्ट के निर्धारित भूमि का अवलोकन करते जज।

साथ ही दोनों कर्मियों को बंधक भी बना लिया था। जिन्हें एसडीओ अखिलेश कुमार सिंह, बीडीओ रवि कुमार पुलिस बल के साथ पहुंच अधिवक्ता व बाजारवासियों को समझा-बुझाकर शांत कराया। तब से महाराजगंज अनुमंडल कोर्ट के अधिवक्ताओं व शहरवासी इस आशा में थे कि जल्द ही सिविल कोर्ट का कार्य शुरू होगा। एक बार फिर जिला जज के द्वारा महाराजगंज शहर मुख्यालय के चंद्रशेखर पुस्तकालय में शुरू किए जाने वाले सिविल कोर्ट का अवलोकन के बाद अधिवक्ताओं के अलावा स्थानीय लोगों में उम्मीद की किरण फूटी है। इस दौरान महाराजगंज एसडीएम संजय कुमार,एसडीपीओ पोलस्त कुमार,थानाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह,महाराजगंज अधिवक्ता संघ के अलावे नगर पंचायत के अधिकारीगण मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...