पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना:भैंसों की मौत के बाद एसडीएम, तहसीलदार व प्रदूषण बोर्ड की टीम एरिया में पहुंची, लिए सैंपल

डेराबस्सीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

नजदीकी गांव खेड़ी गुज्जरां में एक नाले के दूषित व जहरीले पानी के सेवन से भैंसों की मौत और बीमार पड़ने के मामले में आज डेराबस्सी के एसडीएम, तहसीलदार समेत पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने मौके का दौरा किया। टीम ने गंदे नाले में छोड़े जा रहे दूषित पानी बारे मीट प्लांट समेत आधा दर्जन फैक्ट्रियों का मुआयना किया और नाले के अलावा इन फैक्ट्रियों के पानी के भी सैंपल लिए। टीम को अगली कार्रवाई के लिए जहां इन टेंपल्स की रिपोर्ट का इंतजार है वहीं मरी हुई भैंसों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी अभी आनी बाकी है। 

खेड़ी गुज्जरां में नाले का दूषित पानी पीने से 4 भैंसों की मौत हो चुकी हैं और आधा दर्जन से ज्यादा की हालत नाजुक है। इस मामले में हलका विधायक एनके शर्मा, पशु मालिक  ग्राम पंचायत समेत लोगों का आरोप है कि नाले में एक मीट प्लांट समेत कुछ फैक्ट्रियों द्वारा दूषित और जहरीला पानी छोड़ा जा रहा है जिसके सेवन से भैंसों की मौत हुई है। रविवार को हलका विधायक एनके शर्मा ने जब मौके का दौरा किया था तो मौके पर उक्त मीट प्लांट द्वारा नाले में पानी छोड़ा जा रहा था जो एमएलए के पहुंचते ही बंद कर दिया गया।

लोगों का आरोप लगाया है कि उक्त मीट प्लांट द्वारा अनट्रीटेड दूषित पानी नदी नालों में बारिश के पानी में छोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि भूले से मवेशी ये पानी न पी लें, लोगों को अपने मवेशियों पर विशेष निगरानी रखनी पड़ रही है। भैंसों की मौत का कारण भी यही दूषित केमिकल युक्त जहरीला पानी रहा है।  इसी मीट प्लांट के खिलाफ गांव की पंचायत एसडीएम को प्रदूषण फैलाने की शुक्रवार को  शिकायत भी दे चुकी है। अनटट्रीटेड पानी से जहां गांव की नदी दूषित हो रही है, वहीं इससे मक्खी मच्छर फैलने के अलावा बदबू भी फैल रही है। इस पानी से जहां अंडरग्राउंड जलस्रोत दूषित हो रहे हैं, वहीं बदबू से आसपास की आबोहवा भी नारकीय बनी हुई है। इस यह पानी सिंचाई दौरान फसलों को भी नुकसान पहुंचा रहा है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement